May 9, 2024

Free mobile distribution to 40 lakh women of Rajasthan starts from today

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: आज से राजस्थान की 40 लाख महिलाओं को फ्री मोबाइल वितरण शुरू

From today, Congress MP Rahul Gandhi will start providing free smartphones to the women of Rajasthan during his visit to Banswara. From Thursday, the government will distribute Smartphones. In this, it will be mandatory for women to use Jan Aadhaar card.

आज से राजस्थान की महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करने का शुभारम्भ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बांसवाड़ा दौरे से किया जा रहा है। गुरूवार से सरकार Smartphone वितरित करेगी । इसमें महिलाओं को जन आधार कार्ड का उपयोग करना अनिवार्य होगा। पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मुफ्त मोबाइल मिलेंगे।

पिछले दो वर्षो से इंदिरा गांधी योजना को कारगर करने के लिए अशोक गहलोत सरकार पुरा जोर लगा रही है आखिर में 10 अगस्त को यह फोन वितरित करने के लिए तैयार है। इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्ट फोन योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को स्मार्ट फोन मिलने की शुरूआत हो गई है। बांसवाड़ा दौरे पर आए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के हाथों स्मार्ट फोन देने की शुरुआत की गई।

Indira Gandhi Free Mobile Yojana 2023 किसको मिलेगा

सरकार वह छात्राऐं जो 9वी से लेकर 12वीं तक है उनको भी Free में Smart Phone देने वाली है। और साथ ही वह छात्राएं जो ITI या Polytechnic   कर रहीं है उनको भी Free में Smart Phone देने वाली है। जिन महिलाओं ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के 100 दिन पूरे होने के पश्चात 2022 में और जिन महिलाओं ने राष्ट्रीय शहरी रोजगार गारंटी योजना के 50 दिन पूरे होने के पश्चात 2022 उनको भी Free में Smart Phone देने वाली है। प्रदेश की विधवा महिला और एकल नारी जो की पेंशन का लाभ उठा रही है उन्हें भी इस योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन दिया जाएगा।

 

लाभार्थियों को किया जा रहा सुचित

पहले चरण में जिन महिलाओं को मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जा रहे हैं। उन्हें टैक्सट मैसेज के जरिए सुचित किया जा रहा है। जो महिलाएं पहले चरण में स्मार्ट फोने लेने की पात्रता रखती है उन्हें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिला प्रशासन की ओर से हर ब्लॉक में शिविर लगाए जा रहे हैं। जयपुर जिले में 28 स्थानों पर शिविर लगाए जा रहे हैं। शिविर में आधार कार्ड, जनाधार कार्ड, पेन कार्ड और उनमें दर्ज मोबाइल नम्बर साथ लाना होगा। उच्च शिक्षा में अध्ययनरत छात्राओं को आई कार्ड साथ में लाना होगा।

How to Check Indira Gandhi Free Smartphone Yojana List 2023

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक पोर्टल पर जाना है https://jansoochna.rajasthan.gov.in/
  • अब इसके बाद आपको यहा सर्च करना है चिरंजीवी योजना पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको लिस्ट देखने के लिए जन आधार कार्ड नंबर व क्षेत्र वाइज लिस्ट देखने का आप्शन मिलेगा।
  • आपको यहा जिस तरह से लिस्ट देखना है वह आप्शन सेलेक्ट करना है।
  • अब अपने जिले का नाम ब्लॉक ग्राम पंचायत नाम सेलेक्ट करना है और सर्च करना है।
  • फिर अपने गाँव के नाम पर क्लिक कर आप फ्री मोबाइल योजना लाभार्थी सूचि चेक कर सकते है।