May 2, 2024

AdSense के लिए Apply करने से पहले इन बातो का रखे ध्यान

नमस्कार दोस्तों आपने अगर अच्छा Blog बना लिया है और उस पर यदि अच्छा Traffic आता है या आपने अभी – अभी नया ब्लॉग बनाया है। और अब उसमें Online Earning चाहते हो तो यह तो आपको पता होगा कि गुगल की AdSense सर्विस आपको पैसा देती है । आज में आपको Google AdSense के बारे में कुछ Tips देने जा रहाँ । मैं आपको Step by Step  कुछ बातें बताऊंगा , जिसे आप Follow करके आप AdSense के लिए apply  कर सकते हो।

 

अगर आप बिना कुछ जानकारी के यदि आप AdSense के लिए apply  करते है तो आपकी Request Reject की जा सकती है। और आप मेरी बता

ये हुए यह steps follow कर लिए तो आपका में AdSense Account 2-3 day में approved हो जायेगा.

 

Contents

Responsive Template :

आपके ब्लॉग में जो भी Template प्रयोग में ली गई है उसका भी एक Important role है वह Template है जो मोबाइल व डेस्कटॉप दोनों में Responsive होनी चाहिए । मैरा यह मानना है कि जो आप उस Theme का प्रयोग में लिजिये जिसमें पहले से ही AdSense  ने Approval  दिया हुआ है। Template  को पूर्णतया सुधार कर लिजिये और उसमें यह जांच ले कि कोई  लिंक दिया हुआ है तो वह सही है या नहीं और जिन्हें proper HTML में attach  किया हुआ है या नहीं क्योंकि इससे Approval  पाने के Chances  बढ जाते है।

 

Minimum Blog Post :

AdSense approval पाने के लिए आपके ब्लॉग में कम से कम 20 से लेकर 50 के मध्य पोस्ट होनी चाहिए और प्रत्येक पोस्ट में जो कटेंट आप ने लिये है वह अच्छी quality  के होने चाहिये । इस बात का विशेष ध्यान रहें कि कटेंट दूसरी Website से कॉपी नहीं होने चाहिए । और यह अच्छी तरह से जांच ले कि कोई भी कटेंट कॉपी नहीं होना चाहिए ।

 

Domain Name :     

आप जब भी AdSense के लिए apply  करें तो आपकी Website का नाम जिसे हम Domain Name कहतें है वह 45 दिन पुराना होना चाहिये जिससे आपको AdSense approval मिलना बहुता आसान हो जाता है। मैरी आपको यह सलाह है कि आप जहां तक हो तो Top Lavel Domain ही रखें ।

 

No Copied Content :

ध्यान रखें की आपके blog की एक भी line कहीं से copy नहीं की गयी हो. अपने blog में कोई भी links, like results URL’s, Tickets of matches URL’s, etc. provide न करें. Google इन्हे approve नहीं करता. अगर आपको अपने blog में URL देना जरुरी है, तो सबसे अच्छा तरीका है, की आप link को text format में “NOTE” के रूप में attach कर लें.

 

 

About Us, Contact Us Page सबसे जरुरी चीज़ है :

AdSense Approval में छोटी छोटी चीज़ें भी बड़ा role play करती हैं. About Us, एक ऐसा page है जहाँ आपको ज्यादा से ज्यादा important information देनी चाहिए, जो की correct हो. About Us में आप atleast 4 lines या उससे भी ज्यादा भर सकते हैं, but author और contents की correct information होना जरुरी है.

अगर आपने ब्लॉग काफी अच्छा बना रखा है लेकिन उसमें अगर आपने About Us  and Contact Us Page नहीं बनाया है तो भी आपके AdSense Approval में परेशानी हो सकती यह छोटी छोटी चीजें Approval  के लिये बहुत मायने रखती है क्योंकि About Us एक ऐसा पेज होता है कि उसमें आप ज्यादा से ज्यादा Important information  होती है और सही । आप भी एक About Us का एक पेज बनाये और उसमें कम से कम 6 से 8 लाइन  डाले और जो भी Information देते है वह सही होनी चाहिये ।

Contact Us, भी एक important page है जहाँ आप अपने contact sources provide करते है.

 

Disclaimer, Privacy Policy :

ये सबसे important है और कई बार AdSense सिर्फ इन three forms को add करने से ही approve हो जाता है. मैंने खुद भी ये अपनाया है.

Disclaimer और Privacy Policy हर blog के लिए compulsory हैं. इन दो forms को अपने blog पे रखने से आप easily AdSense approval पा सकते हैं.

 

Apply AdSense For Only :

अगर आपका blog Tech, Health, Niche, Earnings etc. के बारे में है, तो आप AdSense के लिए apply करें,इसमें जल्दी approve मिलने के chance होते है. लेकिन, अगर आपका blog religion related blogs, Education sites के बारे में है, जिसमे बहुत सी links होती हैं,तो इन्हे approve होने में बहुत time लगता है and chance भी बहुत कम होते है, क्योंकि Google इन्हे approve नहीं करता क्योंकि अनपे ads दिखाने लायक कुछ होता ही नहीं.

Address और Phone number match

दोस्तों इस बात का ध्यान रखें कि आपने यदि पहले कभी भी AdSense  के लिए apply  किया हुआ और अब दोबारा apply  कर रहें है तो आप अब Address  और Phone Number को दुसरे या नये डाले अन्यथा आपका approval  में परेशानी हो सकती है। अगर आप यह गलती नहीे करते है तो आपको 7 से 8 दिन में AdSense  का approval मिल सकता है। अब थोडी सी AdSense  ने policies  को बदल दिया है इसलिए कुछ ज्यादा समय लग जाता है ।