May 2, 2024
Blog / SEO

Find Blog Name Ideas in Hindi | ब्लॉग का नाम क्या रखें? 

नमस्कार दोस्तों हमने यदि ब्लॉग बना लिया है तो हम ब्लॉग की Rank , Traffic , Themes , Templates और Reputation  सभी बदल सकते हैं लेकिन एक चीच ऐसी है जिसे हम केवल एक बार निश्चित कर सकते है उसके बाद लाखों प्रयत्न कर ले परन्तु हम बदल नहीं सकते है वह है ‘‘ आपके ब्लॉग का नाम ( Name of Your Blog )’’

जब भी एक नया ब्लॉगर होता है तो वह बनाते वक्त अपने ब्लॉग के नाम के बारे में उतना नहीं सोचता है बल्कि ब्लॉग की दूसरी चीजों के बारे में जैसे Content , Rank , Promotion आदि के बारे बहुत सोचता है यदि उसका एक Percent वक्त भी अगर अपने ब्लॉग के नाम के बारे में सोच ले तो बहुत ही फायदा होगा । क्योंकि ब्लॉग का नाम ही ब्रांड , नाम व पहचान होती है ।

 

Contents

अपने ब्लॉग का विषय जानिए (Select the niche):

ब्लॉग बनाने से पहले एक ब्लॉगर को पहले यह सोचना होता है कि आप ब्लॉग किसके बारे में बनाना है यदि आप नये ब्लॉगर है सबसे पहले आपका किस विषय में Interest है और किस विषय के बारे में आप अच्छा लिख सकते है । तब आप उस कार्य से मिलता जुलता ही नाम रखें ।

 

Read – Top 5 Best Blogging Topics For New Blogger

 

शब्दकोश का इस्तेमाल करें ( Use Dictionary ):

जिस तरह एक बच्चे का जन्म होने के बाद उसका नामकरण किया जाता है तो सभी नामों को खोजा जाता है उसी तरह जब आप नया ब्लॉग बनाते हो तो शब्दकोश का इस्तेमाल करें और पेन और कॉपी की मदद से अपने विषय से सम्बन्धित नामों की एक लिस्ट बनाये । कुछ समय के लिए उन शब्दों पर Research करें कोर्इ नया नाम बनाने का प्रयास किजीये मेरो यह मानना है कि आप सभी नामों में से कोर्इ Unique नाम जरूर बना लोगे , जो आपको पंसद हो  ।

 

Include Keywords in Name – ब्लॉग के नाम में कीवर्ड शामिल :

अगर हो सके तो अपने ब्लॉग के नाम जिस विषय पर आप ब्लॉग बनाने की सोचते हो तो उस विषय से संबधित Keyword का प्रयोग जरूर करें । यह कार्य SEO के लिए बहुत आवश्यक है ।

 

उदाहरण के तौर पर यदि आप Recruitment पर ब्लॉग बनाने की सोच रहें है तो आप उसमें nokri , myrecruit, vacancy जैसे शब्द शामिल करने का प्रयास करें । जिससे ब्लॉग को गुगल में अधिक Ranking मिल सके । और इनमें myjob, job4u, jobhijob,  hindimejob आदि इसके काफी अच्छे उदाहरण है।

 

SEO : 11 Important Tips of Seo for your Blogger Traffic Charge

 

Keep it Unique Name:

आज के दौर में अधिकतर लोग Unique चीज पर ध्यान बहुत जल्दी देते है । आप भी अपने ब्लॉग का नाम सभी नामें से हटाकर रखें । जिससे लोग अटपटे नाम की और आकर्षित ज्यादा होगें और आपके ब्लॉग पर विजिट करने आयेगें । आपके कटेंट अगर अच्छे होगे तो वह आपके फलॉवर बन सकते हैं ।

 

Take inspiration from other blogs:

दोस्तों जो हम सोचते है शायद पहले किसी ने सोचा होगा या आप जिस विषय के बारे में लिखने की सोच रहें है तो उसके पहले से Blog जरूर बने हुए होंगे । आपको उन ब्लॉग पर जाना है और उनके अनुभवों को या वो किस प्रकार से अपने ब्लॉग का प्रबंधन करते है। उनको अपनी नोट बुक में उनके ब्लॉग नाम के साथ लिखें । और उनके कार्य करने के तरीके को जरूर नोट करें । हो सके किसी एक ब्लॉग के कार्य जो आपको पंसद आ जाये तो उसी के अनुसार कार्य करने का प्रयास करें।

 

Take inspiration from brand names:

जितने भी दुनियाभर के बड़े – बड़े ब्लॉग के नाम है जो एक तहर से बड़े Brand है उनको अपनी नोट बुक में लिखें जब आपके पास बहुत अधिक नाम संग्रहित हो जाये ंतो उनमें से कोर्इ खास नाम देखें जो आपके विषय से सम्बनिधत हो । जो भी नाम आप को पंसद आये तो उसके मालिक की तरह सोचे कि यह नाम उसने क्यों , किस लिए , या कैसे रखा होगा। उसी के अंदाज में आप अपने ब्लॉग का नाम सोचने का प्रयास करें मै यह मानता हँू कि आप एक कोर्इ Unique नाम की खोज कर लेंगे ।

 

Blog Nomenclature Tips :

  • आप जो भी ब्लॉग का नाम सलेक्ट करें वह ऐसा होना चाहिए कि लोगों को जल्दी समझ में आ जाये । और उनको जल्दी से याद हो जाये उनकी जबान पर आपके ब्लॉग का नाम चढ जाये ।
  • आप अपने ब्लॉग का नाम छोटा रखने की कोशिश करें जितना छोटा नाम होगा लोगो को याद रहेगा । वह एक दुसरे में शेयर करेंगे तो आसानी से कर सकते है। ब्लॉग का नाम 15-20 अक्षरों का होना चाहिए ।
  • जितना हो सके आप अपने नाम से ब्लॉग नहीं बनाये।
  • ब्लॉग का नाम ऐसा रखे कि आप उस में कोर्इ विषय जब जाये जोड़ सके । ताकि भविष्य में यदि आपको किसी अन्य विषय पर कार्य करेन की इच्छा हो तो आसानी से कर सकें।
  • जो नाम आपने अपने ब्लॉग के लिए सोचा है Domain Providing Sites जैसे- Godaddy आदि पर जाकर उसकी availability जरूर check करें। कहीं ऐसा न हो कि जो आप अपने ब्लॉग का नाम रखने की सोच रहे हैं वह पहले से ही किसी ने अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल कर लिया हो।