SEO : 11 Important Tips of Seo for your Blogger Traffic Charge

Today we will see why SEO is needed and where it works, tell in your friends that SEO is a process by which we can raise our blog or website up or down in Google's ranking. There is a lot of activites in Ho, with the help of which we can move our website to Google's rank or understand that we get more traffic from Google.

तो आज हमारा टॉपिक है SEO यानी क्या होता है SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization  

आज हम देखेंगे कि SEO की हमें जरूरत क्यों होती है और यह कहां काम आता है तो दोस्तों में बता दूं आपको SEO  एक ऐसी प्रोसेस है जिसके द्वारा हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल की रैंक में ऊपर चढ़ा सकता है या आगे बढ़ा सकता है ऐसी हो में ऐसी है खूब बहुत सारी एक्टिविटीज होती है जिनकी सहायता से हम अपनी वेबसाइट को गूगल की रैंक में आगे बढ़ा सकता है या यह समझ लो कि हम हमें Google से अधिक से अधिक ट्रैफिक प्राप्त हो सकता है।

Search Engine Optimize


1.  हमें SEO की जरूरत क्यों है?

दोस्तों आज का युग इंटरनेट का युग है जहां पर भी देखो आपको हर जगह इंटरनेट दिखाई देता है आपको यदि कोई प्रोडक्ट बेचना है या खरीदना है तब भी आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है अब आपने यदि कोई वेबसाइट बनाई है या अपने बिजनेस को प्रमोट कर रहे हैं उसके लिए आपने Blog  FREE मे बनाया हो  या कुछ पेसे दे कर वेबसाइट बनवाई है | तो केवल वेबसाइट बनाने से ही कुछ नहीं होता वेबसाइट को Google  की रैंक में ऊपर आना होगा जब तक कि Google की रैंक में हमारी वेबसाइट नहीं होगी | तब तक user आपकी वेबसाइट पर नहीं आएगा और Google में आपकी रैंक लाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग SEO का होता है SEO को हम अगर सही ढंग से करें तो कुछ ही दिनों में हमारी वेबसाइट Google की रैंक में आ जाएगी अगर कोई User  किसी भी Keyword  का उपयोग करेगा और वह keyword हमारे वेबसाइट पर है तो गूगल हमारी वेबसाइट को प्रथम पेज पर दिखायेगा | 


मैं आपको बता दूं कि SEO को लगभग दो भागों में बांटा गया है पहला 

On Page Seo
Off Page Seo 

On Page Seo का मतलब होता है कि हमारा वेबसाइट का जो  पेज है उसे हम Google के नियमों के अनुसार व्यवस्थित करते हैं जिसे हम On Page Seo कहते हैं हमें अपने हर पेज की छोटी-छोटी बातों पर बड़े ध्यान से कार्य करना होता है  और इस तरह बनाना है कि Google उसे आसानी से Read  कर सके और जब भी कोई यूजर हमारी वेबसाइट पर आता है तो उसे यह लगना चाहिए कि वह कोई अच्छी व् सही वेबसाइट पर आया है | और उसे उसकी चाही गई सुचना आसानी से मिल गई तो वह हमारी वेबसाइट पर वापस आएगा | 


इसके कुछ बिंदु है जो निम्नानुसार है


1. Meta Title -  किसी भी वेबसाइट को रैंक में लाने के लिए सबसे पहला काम यह होना चाहिए कि उसका जो शीर्षक हो वह एकदम सही और सटीक हो। आपका जो शीर्षक होगा  वही  यूजर को आकर्षित करेगा और यूजर उस पर विजिट करेगा। आप का शीर्षक जितना Optimize होगा उतना ही आपको फायदा होगा ।

Rules of Title - 



एक साधारण Title  लगभग 70 करैक्टर का होना चाहिए इससे ज्यादा यदि आप का टाइटल होता है तो वह गलत है और इस बात का ध्यान जरूर दे रहे क्या आपके टाइटल में आपका Keyword आ जाए और आपका कीबोर्ड ज्यादा रिपीट नहीं होए | यदि आपका कीबोर्ड ज्यादा रिपीट होता है तो गूगल की नजरों में यह एक Spam होता है। 

2. Meta Description - मेट्रो डिस्क्रिप्शन  इसका उपयोग करके आप अपने वेब साईट पर जो पोस्ट डालते हैं उसका विवरण Google को बता रहे हैं कि आप की जो पोस्ट है वह किस विषय पर बनी हुई है | 




एक सही Description  बनाने के कुछ नियम - 



Meta Description लगभग 160 होता है आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका जो Description है उसमें ज्यादा से ज्यादा पर्यायवाची शब्द होने चाहिए और आपका Keyword जरूर होना चाहिए कुछ Meta Description के उदाहरण निम्न है।


we will see why SEO is needed and where it works, tell in your friends that SEO is a process by which we can raise our blog or website up or down in Google's ranking. 



There is a lot of activities in Ho, with the help of which we can move our website to Google's rank or understand that we get more traffic from Google. 

3. Image  को नाम देना - दोस्तों मैं आपको बता दूं कि Google कभी भी इमेज को रीड नहीं कर सकता है वह केवल इमेज के Alt tag  में लिखी हुई Content  को पढ़कर ही उस इमेज के बारे में जानकारी प्राप्त करता है कि यह इमेज किसकी है यदि आपने कोई फोटो जैसे- ताजमहल का फोटो आपने अपनी  पोस्ट में डाला है और उस पर कुछ भी Alt Tag मे नाम  नहीं लगाया तो Google उसे पहचान नहीं पाएगा और यदि आपने Alt Tag मे नाम में ताजमहल लिखा है तो Google उसे पहचान लेगा कि यह एक ताजमहल का फोटो है | 






4. Keyword Density -  कीवर्ड डेंसिटी  SEO  का बहुत ही महत्वपूर्ण स्तंभ है इसका मतलब होता है कि आपके कंटेंट में आपका जो  Keyword है वह ज्यादा से ज्यादा रिपीट तो नहीं हुआ Google ने इसकी सीमा निर्धारित कर रखी है आपका वेब पेज पर आपका जो Keyword  है वह केवल 5% ही होना जरूरी है यदि आपका Keyword इससे ज्यादा होता है तो आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही हानिकारक है


5. URL का नाम - यदि आपका पेज का URL  कुछ इस तरह से है www.akresult.in/ pages1.php?id=69 
तो Google आपके इस URL को नहीं पहचान पाएंगे और मैं आपको बता दूं कि एक URL  भी आपके वेबसाइट को गूगल की रैंक में बढ़ाने के लिए बहुत ही उपयोगी है तो आप अपने यूआरएल को कुछ इस तरह से http://www.akresult.in/recruitment-2017-18-vacancies लिखें कि आपका URL है Google की Google को पढ़ा Google पढ़ सके उसको और उसे अपनी रैंक में डाल सके | 




6. Hidden Content - हिडन कंटेंट आपकी वेबसाइट पर किसी भी तरह का कोई भी Hidden Content  नहीं होना चाहिए कुछ लोग कई बार अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए कुछ  कंटेंट डाल देते हैं और उसे हिडन कर देते हैं Google को Hidden किए हुए कंटेंट से नफरत है ।


7. Internal Linkजब कोई यूज़र आपकी वेबसाइट पर आता है तो वह कुछ समय के लिए आपकी वेबसाइट पर रहता है जिससे आपकी Bounce Rate अच्छी होती है आप अलग अलग स्थान पर  आप Internal Link  डाल सकते हैं अथार्त आप ही कुछ अन्य पोस्ट के बारे में इसमें आप डाल सकते हैं यह भी एक पोस्ट में लगभग 5 से 7 Internal Link होना चाहिए  यही सही होगा क्योंकि यदि आप ज्यादा से ज्यादा Link  डालेंगे तो यूजर कंफ्यूज हो जाएगा और वह आपकी वेबसाइट से कहीं अन्यत्र चला जाएगा।



8- Keyword को Bold (गहरा) करे - आप जिसकी विषय पर आपने आपकी पोस्ट आपने तैयार की है उसके  Keyword को आप Bold Tag  के माध्यम से  Bold करे क्योंकि Bold करने  से Google यह समझ जाता है कि आपने किस की Keyword  पर Focus किया है।



9- Layout Website / Website Design- आप अपनी वेबसाइट को कुछ इस तरह से रखें कि जो भी यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है वह उसे आसानी से देख सके और आपकी वेबसाइट के Font तो नॉर्मल तरीके से होने चाहिए यह कुछ बड़े होने चाहिए आजकल के यूजर अधिकतर वेबसाइट को मोबाइल पर ही देखते हैं अतः मोबाइल पर Font अगर बड़े होंगे तो आपकी वेबसाइट पर लोग आसानी से आपके content को  पढ़ेंगे आपकी वेबसाइट देखने में सुन्दर होनी चाहिए और सुव्यवस्थित होनी चाहिए | 


10. Responsive Website - Responsive Website  का मतलब होता है कि एक ऐसी वेबसाइट जो हर डिवाइस पर अपने स्वरूप को चेंज कर ले  या कोई भी डिवाइस हो Device  के according ही अपने को परिवर्तित कर ले क्योंकि अधिकतर लोग मोबाइल पर  वेबसाइट को देखते हैं तो वेबसाइट ऐसी होनी चाहिए कि किसी भी डिवाइस में वह अपने आकार को हमेशा परिवर्तित कर लेती है।



11. Post Content - इसका  मतलब है  आप की पोस्ट किस बारे में है या जो पोस्ट आपने बनाई है उसमें कितने करैक्टर या कितने वर्ण है आप जो भी कंटेंट डालते हो वह यूजर उसको पढ़ने से  ऐसा ना हो कि उसे पढ़ते ही  उसको पसंद नहीं आए और वह आपकी वेबसाइट से चला जाए| 
यानि वेबसाइट  पर जो भी आप कंटेंट डालें वह सही और सटीक होने चाहिए फालतू के पोस्ट में कंटेंट नहीं होने चाहिए या जो भी सूचना हो वह आकर्षक होनी चाहिए और उसकी लेंथ लगभग 1000 वर्ड तो होना जरूरी है।




Hindi
Maths
Science
English
Reason
University

Computer Basic
MS-Word
Excel
Operating System
MS-PowerPoint
MS-Access

MS-Outlook
Internet
Network
Age Related
Alligation
Average

Ayatan
Baot & Stream
Compound Interest
Discount
Number System
Partnership

Percentage
Profit/Loss
Ratio
Simple Interest
SI
Square root

Time/Distance
Time/Work
Train
Oldpaper
Karak
Vachan

Policy Contact Us
Copyright - 2024 alert24u.com All Rights Reserved. alert24u.com provides free job alert service to job seekers in India on latest government jobs, on study material and on video lessons with online test. To get free vacancy daily subscribe to our email sarkari nokari alert services.