May 2, 2024
SEO

Sitemap kiya hai and Sitemap kese submit kare

क्या दोस्तों आपने एक ब्लॉग  बना रखा है और वह गूगल के सर्च इंजन में आ रहा है या नहीं ?

या  आप यह आपने दो से ज्यादा  ब्लॉक बनाए हैं लेकिन कोई भी गूगल के सर्च इंजन में ब्लॉक नहीं आ पाता और आप बहुत परेशान हैं तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि हम आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको अपने ब्लॉग को गूगल की रैंक में लाने का 1 टिप्स जिसका नाम साइड में है उसके बारे में आपको बताएंगे शायद ही कोई भी अच्छा ब्लॉगर हो और वह इस टिप्स का उपयोग नहीं करता है तो उसका ब्लॉक गूगल के सर्च इंजन में नहीं आ पाता है

आपको पता है की आज के समय में करोड़ों ब्लॉग है लेकिन कुछ ही ब्लॉग गूगल के सर्च इंजन पर आते हैं इसका मुख्य कारण वह लोग अपने ब्लॉग का साइटमैप बताते हैं जिससे गूगल को उससे पहचानने में बड़ी आसानी होती है

आपने अपनी वेबसाइट पर खूब अच्छे कंटेंट डाले हैं और उसको अच्छी तरह कैसे डिजाइन भी किया है लेकिन आपने गूगल को उस पोस्ट के बारे में नहीं बताया है तब गूगल अपने सर्च इंजन में उस पोस्ट को कैसे सो करेगा गूगल को बताने के लिए सबसे अच्छा तरीका साइड में है जिससे गूगल आसानी से समझ जाता है कि आपने एक पोस्ट बनाई है जिसे अपनी वेबसाइट पर डाली है और वह अपने सर्च इंडेक्स में उस पोस्ट को डाल देता है जिससे आने वाले यूजर उसको आसानी से देख सकते हैं

Contents

What is Sitemap ( Sitemap Kya Hai )

 Sitemap एक XML फाइल होती है, जिसमे आपकी वेबसाइट के सभी पेज और पोस्ट की लिस्ट होती है.Google आपकी किसी भी पोस्ट को सर्च में देखाने के लिए सबसे पहले इसी लिस्ट की मदद लेता है. इस लिस्ट की मदद से सर्च इंजन को आसान हो जाता है आपकी वेबसाइट की किसी भी पोस्ट को खोजना.

दोस्तों जब हम किसी बुक में से कोर्इ पाठ पर हमें सीधा जाना होता है तो हम उस बुक के सभी पेज नहीं पलटते है हम सीधा शुरूआत में बुक की सारणी (Index) को देखते है और सीधा उस पाठ पर पहुच जाते है । इसी तरह Google Search  इंजिन हमारे वेबसाइट के हर पेज को देखता है अगर हम उसको सारणी Index बना कर दे देगें तो वह हमारी पेजों को बहुत ही जल्दी ही Search rank  उम जगह दे देता है। इस लिए हमें index  बनाना बहुत जरूरी है । इसी को हम Sitemap  कहते हैं ।

Sitemap काम कैसे करता है ?

जब आप Google Search Console   में आप अपनी वेबसाइट को सबमिट कर देते है तो गुगल आपकी वेबसाइट पर पेज के कन्टेट को पढता है । ओर हर पेज , कटेंट , Image , Post  आदि की अपने सर्वर पर इंडेक्स बनाता है। वह आपके केवल पेज के लिंक का ही इंडेक्स बनाता है। साइटमेप के जरिये हम उसे बने बनाये लिंक की एक Index  उपलब्ध करवाते है जिससे उसे हमारी वेबसाइट को पढने में व उसे अपने सर्वर पर Index  बनाने में बड़ी आसानी होती है।

दोस्तों आपको चाहिए की आप Google Search  के अलावा bing, yahoo, metasearch  आदि पर भी अपनी वेबसाइट को सबमिट करें। जिससे वहां से भी आपको यूजर प्राप्त हो सके ।

Sitemap कैसे बनाये 

Sitemap  की जरूरत क्यों होती है आपको पता चल गया अब इसे केसे बनाते है इसमें आपको xml की जानकारी होना या किसी Codeing की आवश्यकता नहीं है आजकल ऑनलाइन काफी ऐसी वेबसाइट है जो आपको Sitemap बना कर देती है और अगर आप WordPress में कार्य कर रहें है तो Yoast SEO नाम का प्लगइन है जो आपके काम को बहुत आसान कर देगा।

 

 

Yoast SEO की मदद से sitemap कैसे बनाये :-

  • Go to Dashboard>SEO>General>Features
  • अब आप XML Sitemaps आप्शन को Enable (On) कर दे.
  • अब आपका sitemap create हो गया है.
  • XML Sitemaps के साथ बने (?) आइकॉन पर click करे.
  • अपना sitemap देखने के लिए See the XML sitemap पर click करे.

 

ओर यदि आप ब्लॉग पर कार्य कर रहें है तो मैं आपको निचे एक लिंक दे रहा हँू जिसे पर जाकर आप अपनी वेबसाइट को डाले कुछ समय बाद आपको आपकी वेबसाइट का साइटमेप बनाकर दे देगी ।

https://www.xml-sitemaps.com/

 

 Sitemap को Google में कैसे submit करे ?

Sitemap को गूगल में submit करना बहूत ही आसान है. इसके लिए आपको Google Search Console में login करना होगा. Login उसी अकाउंट से करना है जिस अकाउंट में आपकी वेबसाइट add है. अगर आपने सर्च console में वेबसाइट को add नहीं किया तो आप इसके रिलेटेड पोस्ट को देखे सकते है.

Sitemap को submit करने के लिए निचे दिए steps को follow करे :-

  1. Search Console में login करे.
  2. अब left-side में sitemap आप्शन पर click करे.
  3. अब आपको right-upper कार्नर पर ADD/TEST SITEMAP पर click करे

 

इस तरह आप समझ चुके होंगे की आपको Sitemap Kya Hai और Sitemap Kaise Submit Kare के बारे में पूरी और सही जानकारी मिल गयी होगी. अगर आपको अभी भी कोर्इ समस्या है तो निचे कमेंट बाक्स में कमेंट करें मैं उसका जरूर जवाब दूंगा।

Some Search Recently 

Sitemap क्या होता है? – Hindi me ,

Sitemap kiya hota hai ,

Sitemap Kya Hai or Kaise Banate Hai ?

Sitemap kya hai आसानी से हिंदी में समझे –

Sitemap क्या है और इसे कैसे बनाये? – हिंदी में

Sitemap क्या है ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Sitemap

SEO: Sitemap Kya Hota Hai? Sitemap Kyun Use Karte Hein

Sitemap kya hota hai aur kaise kaam Karta hai?