May 2, 2024

Top 8 Way to Earn Money online

Contents

#1. Start Blogging to Earn Money Online

आप यदि एक लेखक है ओर अच्छे लेख लिख सकते है तो आप अपने लेख को बेच कर तुरंत पैसा कमा सकते है और यदि आप अपने ही ब्लॉग पर प्रकाशित करे तो अच्छा पैसा कमा सकते है इसके लिये आपको एक अपना ब्लॉग बनाना होगा । अब आपके दिमाग में यह होगा कि एक अच्छा ब्लॉग कैसे बनाये तो दिये गये लेख से आप एक अच्छा ब्लॉग के साथ- साथ उसमें कर्इ तहर के परिवर्तन भी कर सकते है ।

इससे आपको समय तो बहुत लगेगा लेकिन एक बार यदि आपके पैसा आना प्रारम्भ हो जायेगा तो आप सोते भी रहेगें तो भी आपके पैसा प्रारम्भ रहेगा ।

एक अच्छा ब्लॉग बनाने के पश्चात आपके उसमें Google Adsense के माध्यम से उसमें विज्ञापन प्रारम्भ कर सकते है। जिससे आपके ब्लॉग पर विज्ञापन प्रारम्भ हो जायेगें। आपकी ब्लॉग पर कोर्इ भी विजिटर आयेगा और उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आप पैसा कमाते है।

इस तहर से आपका एक शानदार ऑनलाइन व्यवसाय प्रारम्भ हो जायेगा। अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रेफिक आने लग जाये तो आप अपने ब्लॉग को उच्च डोमेन में परिवर्तन कर सकते हैं।

 

#2. Earn Online Money from YouTube

क्या आप जानते है कि लोग youtube  से लाखों कमा रहें हैं । youtube से कमाने का काम आसान नहीं लेकिन यदि आप में कुछ करने की क्षमता है तो आप किसी एक विषय में भी संपूर्ण जानकारी रखते है तो आप अपनी जानकारी को किसी भी मोबाइल से विडियो रिकार्ड कर उसको youtube पर अपलोड कर सकते है।

 

आज के दोर में दो प्रकार के लोग youtube पर सफल हो रहें हैं एक जो मजेदार और मनोरंजक वीडियो बनाते है । दुसरा वे अधिकतर छात्रों , माताओं , गृहिणियों के लिए मनोरंजक व शिक्षाप्रद वीडियो बनाते है।

आप YouTube से पैसे कैसे कमा सकते है इसके लिए आपको हमारी बतार्इ गये पोस्ट के माध्यक से आप YouTube पर  अपने खुद का चैनल बनाये और अगर आपको चैनल बनाने में कोर्इ परेशानी आती है तो YouTube चैनल बनाने के प्रमुख चरणों को विस्तार पूर्वक बताया गया है ।

अच्छे YouTuber को केवल चैनल बनाकर ही अपना कार्य खत्म नहीं करना है बल्कि चैनल को promote करना भी जरूरी होता है जिससे आपके बनाये गये विडीयो लोगो तो पहुंच सके इसके लिए आपको Social Network को हथियार बनाकर सफल होना होगा।

#3. Become a Freelancer

दोस्तों यदि आप बहुत अच्छे programmer, designer है तो आपके लिया ऑनलार्इन बहुत अधिक paid jobs है । जिससे आप बहुत अच्छी राशि प्राप्त कर सकते हो । लेकिन आपको थोड़ धर्य के साथ काम करने की आवश्यकता होगी । इसमें आपको ओर अधिक सीखने की जरूरत होगी ।

एक अच्छा freelancer बनने के लिए आपके पास दो कौशल की आवश्यकता होगी। एक तो मुख्य आपका खुद का कौशल जिसमें आप श्रेष्ठ है और दुसरा marketing है और यदि आप अच्छे marketer नहीं है तो आपको अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए अच्छे marketer की मदद लेनी होगी जो कि में marketing माहिर है । अच्छे clients पाने के लिए excellent communication होनी चाहिए जिससे वह प्रभावित हो सके । आप अच्छे प्रोग्राम के लिए अच्छी राशि प्राप्त कर सकते है।

आपको freelancer काम शुरू करने के लिए किसी भी पैसे की आवश्यकता नहीं है

Read Also- Freelancing Kya Hota Hai? फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने की प्रक्रिया

#4. Learn Stock Market Trading

आपको फ्रीलांस काम शुरू करने के लिए किसी भी पैसे की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको stock trader के रूप में अपना करियर शुरू करने के लिए थोड़े पैसे की आवश्यकता होगी।

आप स्टॉक ट्रेडिंग करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं यदि आप जानते हैं कि सही स्टॉक कैसे उठाया जाए।

#5. Make Money from Facebook, Instagram

आपको यह जानकारी तो होगी की ऐसे कर्इ व्यक्ति है जो फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम की माध्यम से लाखों रू. कमा रहें है और इस कमार्इ की कोर्इ क्षमता नहीं आपको यह जान कर हैरानी होगी की बड़े बड़े सेलेब्रिटी अपने एक टवीट की फीस लाख दो लाख रूपये लेते है।

मैं कुछ तरीके जानता हूँ जिसके आधार पर हम यह कह सकते है कि फेसबुक से भी लोग पैसा कमाते है यहां तक की मैं भी कभी कभी अपने कटेंट को promote करने के लिए अच्छे फेसबुक पेज वालों को पैसा देता हूँ । जिससे मेरे कटेंट अधिक से अधिक लोगो तक पहुंच सके ।

Social media मैं यदि आपका Account है और उसमें लाखों Flower है  तो आप बहुत अच्छी संपति के मालिक है बड़ी बड़ी कम्पनी आपको खुद ही ढुंढ लेती है और अपने उत्पाद के प्रचार प्रसार के लिए आपको अच्छी रकम भी देगी।

आप यदि Instagram पर कार्य करने की सोच रहे है तो 5 मुख्य कार्य पर आ अपनी प्रोफाइल बनाये जिससे आप अच्छी राशि पा सकते।

#6. Buy & Sell Domains

दोस्तों यदि आपको यह जानकारी शायद ही नहीं होगी कि यदि आपके पास अच्छा ट्रेफिक है तो आप अपनी वेबसाइट को किसी अन्य को किराये पर दे सकते है। आप कर्इ नाम जो आपको लगता है कि यह डोमेन नेम बहुत अधिक उपयोगी है तो उनको खरीद कर कुछ समय बाद यदि आप उन डोमेन को बेच या किराये पर देकर अधिक धनराशि  ले सकते है।

#7. Income from Writing Work

दोस्तों यदि आप लेखक है या आपको लिखने की आदत है तो भी आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। आप अपने अच्छे अच्छे लेख लिखकर किसी भी प्रतिष्ठित ब्लॉग को अपना लेख बेच सकते हैं । या आप अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अपने लेख को प्रकाशित कर सकते हैं जिससे आप अच्छी धनराशि अर्जित कर सकते हैं।

#8. Make Money with Affiliate Marketing

Affiliate एक तरह से रिटेल दुकान चलाने जैसा ही कार्य है इस कार्य में एक दुकानदार की तरह आप Amazon and Flipkart जैसी वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बना कर अपने पंसदीदा उत्पादों को बढावा देने के लिए अपनी वेबसाइट और अपने सोशल मीडिया के अकाउट पर अच्छी रकम प्राप्त कर सकते है।

आपके पास यदि किसी तरह की वेबसाइट नहीं है फिर भी आप इनके उत्पादों को अलग अलग स्थानों पर प्रचार करके भी आप पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको Amazon and Flipkart पर अपना Affiliate अकाउट बनाना होगा । और फिर उदाहरण के तौर पर यदि आपनी पंसदिदा कपड़ों के आइटम की एक लिस्ट बना सकते है और उस लिस्ट के लिंक को आप अपने मोबाइल के जरिये , वाटसअप , फेसबुक , इन्सटाग्राम से अपने दोस्तों को भेज सकते है जब इस लिंक के जरिये कोर्इ भी कुछ खरीददारी करता है तो कमीशन के रूप में एक अच्छी रकम आपको प्राप्त होती है। इसमें आपको कुछ पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। ।