May 2, 2024

How to Make Money with Affiliate Marketing in 2023 ? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों हम सभी जानतें है की Corona  महामारी ने सबके जीवन को रोक दिया था महामारी के दोरान Online shopping का trend ज्यादा चल रहा है। सभी लोग घर बैठे सामान मंगाना अधिक पसंद कर रहे हैं। यहाँ  तक की सब्जी भी लोग ऑनलाइन मंगाने लग गए इसी लिए E-Commerce Website का चलन बढ़ रहा है जिसे देखते हुए Online Business तेज़ी से बढ़ कर रहा है। Affiliate Marketing भी एक ऐसा Online Business है जो तेज़ी से सभी को अपनी और खिच रहा है। इस Post के माध्यम हम आपको Affiliate Marketing Tips For Make Money की पूरी जानकारी Hindi देंगे

Make Money Online  Affiliate Marketing एक ऐसा क्षेत्र है। जिसमे लोग अच्छी खासी Earning कर रहें हैं तो यदि आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप सही स्थान पर आये है यह पोस्ट आपके लिए Most Important Online Make Money Tips हैं। इसमें आप Affiliate Marketing Se Paise kamane ke tarike जानेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? Tips to Make Money with Affiliate Marketing in 2023 !

दोस्तों यदि आप एक अच्छे ब्लोगर हैं या आप कोई Website पर कार्य करते है और आप नहीं जानते की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है? या आप जानते तो है पर पूरी जानकारी नहीं है। तो इस पोस्ट में आपके सारे Question क्लियर हो जायेंगे। आप जान जायेंगे की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए !

Make Money Online  Affiliate Marketing एक ऐसा क्षेत्र है। जिसमे लोग अच्छी खासी Earning कर रहें हैं तो यदि आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप सही स्थान पर आये है यह पोस्ट आपके लिए Most Important Online Make Money Tips हैं। इसमें आप Affiliate Marketing Se Paise kamane ke tarike जानेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? Tips to Make Money with Affiliate Marketing in 2023 !

दोस्तों यदि आप एक अच्छे ब्लोगर हैं या आप कोई Website पर कार्य करते है और आप नहीं जानते की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है? या आप जानते तो है पर पूरी जानकारी नहीं है। तो इस पोस्ट में आपके सारे Question क्लियर हो जायेंगे। आप जान जायेंगे की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए !

 

Make Money Online in Hindi

Online पैसा कमाने में जो सबसे प्रचलित तरीका है वो है Affiliate Marketing.

एफिलिएट मार्केटिंग कोई जादू नहीं है बल्कि एक ऑनलाइन मार्केटिंग प्रणाली है Affiliate Marketing Tips सीख कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

 

Affiliate Marketing क्या है

‘Affiliate Marketing’ मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको बिक्री पर कमीशन मिलता है। Online समान बेचने वाली बहुत सारी कंपनियां affiliate Program चलती है। जैसे flipkart, amazon, sanpdeal, clickbank, ebay, etc इन affiliate Program को join करके कोई भी व्यक्ति उस website के किसी भी समान को बेच सकता है। जिसके बाद उसको Commission मिलता है। यह commission अलग-अलग Product का अलग-अलग होता है। इसी Process को affiliate marketing कहते है। यहाँ आपको बता दें की कोई प्रोडक्ट खुद बेचना नहीं होता बल्कि आपको खरीदार और विक्रेता के बीच एक लिंक्ड कनेक्शन को सक्षम करना और माल बिक जाने पर कमीशन मिलता है। यानि आप जब कंपनी के किसी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए उनके प्रोडक्ट के लिंक को शेयर करते हो और जब आपके लिंक से प्रोडक्ट को कोई खरीद लेता है तो इसका आपको कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग में क्या करते हैं ? What do you do in Affiliate Marketing?

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे flipkart, amazon, sanpdeal, clickbank, ebay, etc इन affiliate Program को join करना पड़ता है। internet पर आपको बहुत सारे affiliate Program मिल जाते है आप जिस तरह के Product को sell करना चाहते है उस affiliate Program को join करे।

 

इसके बाद आपको उस website पर उपलब्ध किसी भी समान को sell करने के लिए उस Product का link generate करना पड़ता है। और फिर उसे online Promote करना है और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई Product खरीदता है तो आपको commission मिलता है।

 

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा (कमीशन) मिला है? How Much Money (Commission) did you get from Affiliate Marketing?

एफिलिएट मार्केटिंग के कितना पैसा मिलेगा या एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमीशन मिलता है यह उस प्रोडक्ट एवं सर्विस की कीमत पर निर्भर करता है जिस प्रोडक्ट को आप रेफर कर रहे हैं।

यानि प्रोडक्ट या सेवा की कीमत ज्यादा है तो आपको ज्यादा पैसा मिलता है।

आपके मन में यदि यह सवाल आता है की प्रोडक्ट या सर्विस में से किस पर कमीशन ज्यादा मिलता है तो तुलनात्मक देखा जाये तो सर्विस पर प्रोडक्ट से ज्यादा कमीशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। इससे कोई मतलब नहीं की आप कितने लिंक शेयर करते हैं बल्कि आपके लिंक से जितनी अधिक खरीददारी होती है आपको उतनी ही अधिक कमीशन मिलता है।

 

AFFILIATE MARKETING SE KITNA PAISA MILTA HAI ?

यदि फेसबुक पेज से एफिलिएट मार्केटिंग की जाये तो यदि आपके पेज पर 7,000 followers हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से लगभग ₹30,000 से ₹35,000 कमा सकते हैं।

 

इसी तुरंत यदि इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी इतना ही पैसा कमाया जा सकता है। प्रोडक्ट की कीमत के आधार पर आपका कमीशन कम या ज्यादा हो सकता है।

Affiliate Marketing कैसे करे ?

How to earn money from Affiliate Marketing?

Affiliate Marketing Se Paise Kamane Ka Tarika – जैसा हमने पहले बताया है की एफिलिएट मार्केटिंग क्रेता और विक्रेता के बीच की कड़ी है जिसमें आपको पैसे कमाने के लिए किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस (सेवा) को प्रमोट करना होता है।

यानि एफिलिएट मार्केटिंग में आपको लिंक शेयर करना होता है। और इस लिंक को प्रमोट करना होता है इसके लिए आपके पास कोई भी फेसबुक या इंस्टाग्राम पेज, कोई वेबसाइट होनी चाहिए या फिर एक ब्लॉग होना चाहिए या फिर यूट्यूब चैनल होना चाहिए। जितने अधिक लोग आपसे जुड़े रहते है उतना ही अधिक आपके लिंक पर क्लिक होता है।

यह बात सच है की आप Affiliate marketing से ख़ासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप तब भी पैसा कमा सकते हैं जब आप सो रहे हों। लेकिन इसके लिए शुरू में आपको काफी मेहनत करने की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं Affiliate Marketing कैसे शुरू करें और इसके लिए आपको क्या करना होगा।

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपको क्या करने की जरूरत है।

Affiliate Marketing के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Affiliate Program को Join करना होता है।

INDIA के 15 सर्वश्रेष्ठ AFFILIATE PROGRAMS

1-Flipkart Affiliate

फ्लिपकार्ट भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साइट है। इसके Affiliate Program को Join करके आप किसी भी प्रोडक्ट को सेल करवाकर 6% से 20% तक कमीशन कमा सकते हैं।

2-Amazon Associates

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स ब्रांड है। इसमें प्रोडक्ट्स की भी खासी रेंज मिल जाती है। दुनियां से सबसे ज्यादा खरीदारी भी Amazon से ही होती है। कमीशन के रूप में आप 0.2% से 10% तक कमा सकते हैं।

3- Reseller Club

Reseller Club India की सबसे बड़ी Reseller Hosting कंपनी है। इसके Affiliate Program को Join करके आप आसानी से रु. 2,000 से रु. 8,000 प्रति रेफरल कमा सकते हैं।

4- vCommission

vCommission भारत की सबसे पुरानी Affiliate Programing कंपनी है। यह कई Famous ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे Agoda, Myntra, AliExpress, और SnapDeal के साथ काम करती है। इससे आप अच्छा कमीशन कमा सकते हैं।

5- BigRock Affiliate

BigRock भारत की प्रमुख डोमेन पंजीकरण और वेब होस्टिंग कंपनी है। इसके Affiliate Program को Join करके आप 30% तक कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

6- DGM India Affiliate Program

DGM भारत का प्रमुख Digital Advertising Network है। इसमें आप एक affiliate publisher के रूप में शामिल हो सकते हैं और उन अभियानों का चयन कर सकते हैं जिनके साथ आप पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं। आप जो कमीशन कमाते हैं वह हर अभियान में अलग-अलग होता है। कुछ विज्ञापनदाता आपको बिक्री का एक प्रतिशत प्रदान करते हैं, जबकि अन्य आपको निश्चित शुल्क प्रदान करेंगे।

7-Yatra Affiliate

भारत की प्रमुख ऑनलाइन ट्रैवल कंपनियों में yatra.com भी शामिल है। इसमें Affiliate के रूप में आप साइन अप करने के तुरंत बाद शुरू कर सकते हैं। yatra.com 30 दिनों की अवधि के लिए आपके संबद्ध लिंक को ट्रैक करती है और बुकिंग पर कमीशन का भुगतान करती है।

Admitad

Admitad एक global affiliate network है। यह दुनियां के हजारों ब्रांडों और प्रकाशकों को जोड़ता है।

9-Hostgator Affiliate

BigRock की तरह Hostgator भी वेब होस्टिंग और संबंधित सेवाओं का एक वैश्विक प्रदाता है। इसमें हर बिक्री के साथ आपको कमीशन मिलता है। इसमें आपको हर 2 महीने + बिक्री के महीने के 10 दिन बाद भुगतान किया जाता है।

10- Optimise

 

यदि आपकी वेबसाइट को भारत के बाहर पर्याप्त ट्रैफ़िक मिलता है, तो Optimize affiliate network आपके लिए अच्छे कमीशन की पेशकश करता है।

उपर्युक्त प्लेटफार्म को ज्वाइन करने के बाद आपको उस website पर उपलब्ध किसी भी समान को sell करने के लिए उस Product का link generate करना पड़ता है। और फिर उसे online Promote करना है और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई Product खरीदता है तो आपको commission मिलता है।

Best Tips For Affiliate Marketing In Hindi

यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे जो Affiliate Marketing करते समय आपको अच्छे कमीशन दिलाने में मददगार होंगे।

1- एक उपयुक्त AFFILIATE PROGRAM का चुनाव

आप उस प्रोडक्ट का चुनाव करें जो आपके लिए उपयुक्त हो। यानि आप इस प्रोडक्ट का चुनाव करें जो आपके विएवेर्स देखना और खरीदना चाहते हुआ। जैसे यदि आप बुक्स का ब्लॉग बना रहें हैं तो आप बुक्स के लिंक शेयर करें।

2- पैसे से अधिक गुणवत्ता का चुनाव करें

आप प्रोडक्ट को पैसा देखकर नहीं बल्कि उसकी गुणवत्ता देखकर शेयर कीजिये। लोगो का भरोसा आपके द्वारा लिंक शेयर पर बना रहना चाहिए।

3- अपने AUDIENCE को समझें

जब आप कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो आप खास दर्शकों को ध्यान में रखते हुए बनाते हैं। इसी लिए Affiliate का लिंक भी अपने ऑडियंस के हिसाब से शेयर करें।

4- भरोसेमंद बनाएं

Affiliate Marketing का एकमात्र लक्ष्य सिर्फ पैसा कमाना ही नहीं होना चाहियें, बल्कि लिंक शेयर का ख़ास मकसद अपने ग्राहकों को लाभ पहुंचना होना चाहियें। आपको अपने ऑडियंस के लिए भरोसेमंद होना होगा तभी आप Affiliate Marketing में सफल हो पायेगें और पैसा कमा पाएंगे।

5- ऑडियंस को भी लाभ दें।

उपभोक्ताओं को बिक्री के लिए प्रोत्साहित करें। खरीदी करने पर अपने ग्राहकों को बोनस दें। यह आपकी सहबद्ध बिक्री को बढ़ावा देने और अन्य प्रतिस्पर्धी सहयोगियों से खुद को अलग करने का एक शानदार तरीका है!

5-अपने लिंक के लिए अच्छा कंटेंट बनाएं

कहते हैं ‘Content is the King’ और यह सच भी है। आपके ब्लॉग वेबसाइट का कंटेंट ही आपको दर्शोकों को आपके ब्लॉग पर लाता है। इसिलए एक अच्छा कंटेंट बनाये और लिंक शेयर करें। आपके कंटेंट और लिंक मेल खाने चाहियें। अपने लिंक के चक्कर में अपने कंटेंट से साथ समझौता न करें।

अंत में महत्पूर्ण बात –

याद रखें, हर Affiliate Program आपके लिए सही नहीं होगा। यदि कोई Affiliate Program आपको फायदा नहीं पंहुचा रहा है, तो दूसरा कोशिश करें। आपको लगातार प्रयास और परीक्षण करना होगा तभी आप एक अनुकूल प्रोग्राम पर पहुचेगें जो आपके लिए अच्छा होगा।

 

Affiliate Marketing से आप अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं बस मेहनत और धैर्य रखने की आवश्यकता है। बस अपनी ऑडियंस के अकॉर्डिंग कंटेंट तैयार करें। यदि आप कुछ समय तक पैसा नहीं कमाते है तो निराश न हो बल्कि अपने आप को अपडेट करते रहें।

हम उम्मीद करते हैं आपको यह लेख “एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? How to Make Money with Affiliate Marketing in 2023 ?” जरूर पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद भी होगा . कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य बतायें, आपके किसी भी प्रश्न एवं सुझावों का स्वागत है। कृपया Share करें .