May 9, 2024
Blog / SEO

Blog me post Schedule kese karen | Blog में Post Schedule  कैसे करें।

दोस्तों यदि आप ब्लॉगर में नये हो अभी अभी ब्लॉग बनाना प्रारम्भ किया है तो आप इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप डेली कुछ नया अपडेट आपको अपने ब्लॉग पर देना जरूरी है।

अब कोर्इ कारणवश आप अपने ब्लॉग पर कुछ पोस्ट नहीं कर पाते हो क्योंकि कुछ न कुछ कार्य अवश्य हो जाता है ऐसी स्थित में क्या करना उसकी जानकारी हम आपको देंगें ।

आपको पता है दोस्तों अपने ब्लॉग पर डेली अपडेट करना SEO की नजर से बहुत अच्छा है जितने भी सर्च इंजन है वह ऐसे ब्लॉग को प्राथमिकता देते है जिनका डेली अपडेट होता रहता है और वह सर्च इंजिन में अच्छी रेंक करती है ।

SEO Kiya Haia

यह काम करें सर्च इंजिन में वेबसाइट रेंक करने के लिए

क्या आपको यह जानकारी है कि हम अपनी पोस्ट को एक निश्चित समय दे सकते है और समय को निर्धारित कर सकते है जैसे ही समय होगा पोस्ट स्वत: ही Publish हो जायेगी इसी को हम Blog Post Schedule कहतें है।

Blog Post Schedule क्यों करना चाहिए ?

जब आप ब्लॉग पर कार्य करते है तो आपको अपनी पोस्ट डालने का एक निश्चत समय बना लेना चाहिए । और आपको Search Console  में जाकर अपनी डेली विजिटर का समय देख सकते है जिस समय आपके विजिटर ज्यादा है आप वही समय पोस्ट करने का बनाये । इससे डेली विजिटर को आपके पोस्ट का समय पता चल जायेगा। और आपकी पोस्ट का इंतजार करेगें।

यदि आपके डेली विजिटर है तो Post Schedule करने से उनको निराश नहीं होना पड़ेगा ।

आपकी Post  जल्द ही Index  करना क्योंकि प्रतिदिन यदि पोस्ट होती है तो सर्च इंजिन ब्लॉग को डेली अपडेट करता रहता है। ऐसी वेबसाइट सर्च इंजन बहुत ही पसंद करता है।

 

यदि किसी पोस्ट को आपने Post Schedule किया है भले ऑनलाइन रहें या ऑफ लाइन आपका पोस्ट सही समय पर पोस्ट हो जायेगा ।

Post Schedule  का समय क्या होना चाहिए ?

जैसा कि मैने पहले ही आपको बताया पोस्ट करने का सही समय किया होना चाहिए इसके लिए आपको Google Search Console की मदद ले सकते है आपको गूगल का ये फीचर आपको आपके वेबसाइट पर आने वाले Visitor  की सम्पूर्ण जानकारी देता है आप उसको निरन्त चैक करके सही समय निकाले कि किस समय आपके वेबसाइट पर Traffic  ज्यादा है वह समय चुने। और पोस्ट Publish करें । जिससे आपके Visitor  उसे देख सके ।

Blog में Post Schedule  कैसे करें।

सबसे पहले आपको ऑटोमेअिक Post Schedule करने के लिए आपके ब्लॉग का Time Zone अपने देश के हिसाब से निर्धारित करना होगा । क्योंकि यह आपके Time Zone के हिसाब से ही आपकी पोस्ट को Publish करेगा ।

इसके लिए सर्वप्रथम आप अपनी पोस्ट तैयार कर लें उसके बाद Post Setting  में Schedule का Option  है उस पर क्लिक करें ।

अब आपको तारीख व समय को Select  करें जिस समय आप अपनी Post को Publish  करना चाहतें है।

अब आप उस पोस्ट को Publish  कर दें। अब आपकी Post आपके Set किये गये Date and Tme  पर Publish  हो जायेगी ।

यह आपको पोस्ट कैसी लगी इसमें आपको यदि कोर्इ परेशानी होती है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें । जिससे हमारी टीम आपके परेशानी को दूर करने की कोशिश करेगी । इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ।