May 17, 2024
SEO

Meta Tag का SEO केसे करे – In Hindi | How Google Meta Tags Impact SEO

दोस्तों हमारी पिछली पोस्ट में आपको SEO क्या है इसमें हमने बताया कि Meta Title और Meta Description को SEO का महत्वपूर्ण अंग है आज हम Meta Title और Meta Description क्या और इसे Optimization कैसे करें यह जानगें।

Meta Title और Meta Description क्या होता है?

जब हम गुगल पर किसी भी Keyword को खोजते है तो तब गुगल हमें अलग अलग वेबसाइट को एक लिस्ट के रूप दर्शाता है । उदाहरण के लिए मानो हमने Current Affairs 2019  खोजते है तो निम्न Result  प्रदर्शित होता है ।

 

इसमें जो Blue में show हो रहा है, उसे हम Meta Title कहेंगे, और जो उसके नीचे description show हो रहा है, उसे हम Meta description कहेंगे. हमें यह पता है कि जो हम पोस्ट की Title में लिखते है वही इस पोस्ट का टार्इटल दिखार्इ देता है । अब आप अपने अलग ही को Meta Title  और Meta Description  देते है तो वह गुगल सर्च के परिणाम में प्रदर्शित होगा । ऐसा परिणाम गुगल सर्च के अलावा जो भी Search Engine है वह सभी इसी तरह कार्य करते है। आइये अब यह कैसा होता है और इसे कैसे लगाते है। यह जानकारी लेते है ।

Meta Tag in Seo Hindi Me

Meta tags kya hote hai? और kaise add करे ?

Meta वह information  है जो किसी page  के content के बारे में बताती है।  किसी page को पढ़ते समय यह readers को नहीं दिखते पर search engines  इन्हें  पर पढ़ सकते हैं क्योंकि यह HTML codes  होते हैं , जो page  के head section   में डालें जाते हैं। यह Meta Tags search engines  को  webpage के content की सारी जानकारी  देते हैं।

 

किसी page के Meta Tags को कैसे find करें?

हमें यदि किसी अन्य पेज के Meta Tag and Meta Description  के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो उस पेज में जाकर Mouse  से Right Click  करें और view  page source को select करें। ऐसा करने से आपके पास उस webpage की coding  खुलकर सामने आ जाएगी। Head section  में जाकर आप Meta tags को check  कर सकते हैं।  आप Google का यह article पढ़ सकतें हैं Meta Tags को डिटेल में समझने के लिये।

 

SEO में प्रयोग होने 4 प्रमुख Met a Tags  होते है जो निम्न प्रकार हैै ?  

Title  tag

Meta description tag

Meta Robots Tag

Meta Keywords tag

 

1- Title Tag –  यह टेग बहुत ही महत्वपूर्ण है इस टेग के माध्यम से हम Search Engine को हमारी पोस्ट का टार्इटल क्या है यह जानकारी देते है। इसे निम्न तरीके से इस्तेमाल किया जाता है।

 

<title>The Title of the Page</title>

Title को जब भी SEO  करना हो तो इस बात का ध्यान रखें की जिसे कीवर्ड को हम टारगेट करना चाहते है उसे हमें टाइटल में रखना अनिवार्य है ।  हमारा जो भी कन्टेन्ट है उससे टाइटल Match होना चाहिये ।

और अधिकतर टाइटल Attractive होना चाहिये जिससे यूजर अधिक से अधिक हमारी पोस्ट पर क्लिक करें।

Meta-tag-description-kya-hai-or-is-ko-blogger-me-kaise-add-kare-SEO-ke-liye

2- Meta Description Tag-   इस टैग के माध्यम से हम Search Engine को बताते है कि हमारे पेज में हमने क्या लिखा है इस tag  में 160  words का use सही रहता है SEO के लिए यह जरूरी है कि हम अपने webpage का Meta description  लिखे।

Html में Meta description tag को कैसे लिखें ?

<meta name=”description” content=”write your description here”/>

 

Meta Description  को SEO के लिये कैसे optimize करें ?

Meta Description का SEO करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा Target किया गया Keyword  जरूर जोड़ें । और यह पोस्ट से सम्बन्धित ही होना चाहिये यदि यह पोस्ट से सम्बन्धित नहीं होगा तो यूजर उसको देख कर हमारे पोस्ट पर आयेगा और अपने आप को ठगा महसुस करेगा । वह तुरंत अपने पेज से चला जायेगा। जिससे हमारी Bounce Rate बढ जायेगी । गूगल अधिक Bounce Rate की Ranking को कम कर देता है ।

Bounce Rate  क्या है इसे कैसे देखें और कम कसे करें ?

  1. Meta Keywords Tag- पिछले कुछ सालों पहले गुगल अच्छे Keyword को पहचान कर उसे रेंकिग में स्थान देता था लेकिन जब से सभी ने कीवर्ड का गलत उपयोग करने के कारण इसको अपने एल्गोरिथम से हटा दिया है और अब वह कीवर्ड को इतना महत्वपूर्ण नहीं समझता है।  टैग के माध्यम से  पिहम Search Engine को बताते है कि हमारे पेज में हमने क्या लिखा है इस tag  में 160  words का use सही रहता है SEO के लिए यह जरूरी है कि हम अपने webpage का Meta description  लिखे।

 

  1. Meta Robots Tag – इस टैग के माध्यम से हम Search Engine को बताते है कि हमारे पेज को सर्च इंजिन पेज में दिखाना है या नहीं दिखाना ।

index/no index – यह बताता है  की page हो search results में दिखाया जाए या नहीं।

Follow and no follow– यह बताता है की  किन links  को  Trust  किया जाए और link juice pass किया जाये।

<meta name=”robot” content=”index,follow”/>