May 19, 2024
SEO

Learn SEO Easily in Hindi tutorial 2020- SEO क्या है और कैसे करते हैं ?

इस पोस्ट में हम आपको SEO के बारे में जानकारी देगें । दिये गये SEO in hindi tutorial के steps follow करने से आप की वेबसाइट का traffic और search engines में ranking दोनों increase होंगी।

आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि किसी  भी  ब्लॉग  का  traffic  increase  करने  के लिये   SEO  करना बहुत जरुरी है। आप SEO सीखने से पहले उसमें उपयोग हाने वाले विभिन्न जानकारी जानना जरूरी है । जो निम्न है –

1 . SEO क्या होता है ?

2 .Google search engine काम कैसे करता है ?

आज के दौर  मे  Google   मे प्रतिदिन  10 लाख Blog  पब्लिश होते है। तो हमें यह डर रहता है कि कर्इ हमारा Blog   इस भीड़  मे  खो जाये  और किसी को नज़र ही  न  आये । ऐसा न हो , इसके लिये जरुरी है की हम अपने  ब्लॉग का SEO  करे ताकि वह Google  के टॉप पर आये और उस पर  पर ज्यादा से ज्यादा visitors  आये।

Search Engine Optimization  हमारी वेबसाइट की organic  ranking  बढ़ाता है।

SEO करने से पहले हमें मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाता है कि जब हम Google में जब कुछ search करते है तो हमारे सामने पेज पर जो Result आता है उसे SERP कहते है अर्थात Search Engine Result Page इस पेज पर हमें दो प्रकार के परिणाम प्राप्त होते है

1 .  Inorganic results  –    जो advertisements  होते है और पैसे देकर वहा पर आते है ।  इस Result में Advertisement   वाले अपना कुछ पैसा देकर सर्वप्रथम दिखते है ।

2 . Organic  results –     जो वह पर बिना पैसे दिये आते है, पर इसके  लिये हमें Search  Engine  Optimization (SEO )  करना होता है.

 

किसी वेबसाइट  या Blog का  SEO  करने के लिये यह Steps follow करे

  1. दोस्तों यदि इस क्षेत्र में आप नये हो और आपने नया ब्लॉग बनाया है तो आपको सबसे पहले आपके ब्लॉग को निम्न सर्च इंजिन में सबमिट करें ।

Google ,  Bing , Yahoo

जब आप इन सर्च इंजन में अपनी वेबसार्इट Submit कर देगें तो आपका ब्लॉग सर्च इंजिन के डेटाबेस में चला जायेगा।

 

 

  1. अपनी वेबसाइट के लिये सही Keywords का चुनाव करें Find keywords for your website –

Selecting right कीवर्ड्ज़ for SEO

किसी भी वेबसाइट का SEO करने के लिये Keyword का सही चयन करना बहुत जरूरी होता है उदाहरण के लिये हमारा ब्लॉग SEO पर आधारित है तो हमें उचित Keyword चुनने होगें जैसे – What is SEO , SEO hindi me , SEO kese kare   आदि

 

 

सही keyword  चुनने के लिये जिस सबसे जरुरी बात  का ख्याल रखना होता है वह हैं –  Good Traffic  एंड low  competition इसके लिये हम Google Keyword Planner का use कर सकते है।  यह free tool  है।

  1. जब आप सही Keyword चुन लें तो अब वेबसार्इट में अलग अलग सही स्थान पर इनको उपयोग में लेना जरूरी है । निम्न स्थानों पर Keyword का प्रयोग करें ।

Page title में Keyword use करें.

उदहारण – मेरे इस post का title है  ” Learn SEO in Hindi 2020 सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं? Latest tutorial for beginners”

 

Meta  Description  में keyword use  करें।

मेरी इस पोस्ट का meta description है -“Learn SEO in Hindi -किसी भी वेबसाइट /Blog का traffic increase करने के लिये SEO करना बहुत जरुरी है। SEO के यह Steps follow करें और अपनी ranking increase करें “

Headings में  keywords का use करें।

जैसे इस ब्लॉगपोस्ट की main heading  है “What is SEO”

Content में  keyword का ज्यादा प्रयोग न करे।

Page के Url  में  keyword use  करे।

इस पेज का URL ” learn-SEO-in-Hindi-tutorial” है।

 

4 . अपनी वेबसाइट का sitemap  गूगल मे  submit करे   Submit sitemap of your website to Google –

sitemap creation

Sitemap  के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजिन में Listing  कर सकतें है कोर्इ पेज यदि सर्च इंजिन में दिखार्इ नहीं देता है तो इसके माध्यम से आप गुगल को यह जानकारी दे सकते है । Sitemap एक  .xml file  होती है।  इस file मे  हमारे blog/website की सभी जानकारी होती है।

 

5 .  Blog की Images को optimize  करें   Optimize images of your blog or website –

आप अपनी वेबसार्इट में जो भी Image का प्रयोग कर रहें हो उसके Alt tag में Keyword का प्रयोग करें क्योंकि Search Engine  हमेंशा Image को नहीं पहचनाता है वह इमेज के नाम को ही पहचानता है जो आपने Alt Tag में बताया है ।

 

  1. Blog मे useful  content  डाले    Create High-Quality Content –

अगर आप चाहते है कि आपके ब्लॉग पर विजिटर बार बार आये । तो आपको अपने ब्लॉग पर बहुत ही Content डालने होगे जो कि उनमे मन को जीत ले और वह मजबुर हो जाये और आपके ब्लॉग पर वह बार बार आये। Content अच्छा  होने पर Returning  visitors भी increase  होते है।  और Blog  में Quality  content   हो तो बहुत chances  है  की search  engines भी उसे पसंद करेगे।

 

 

  1. ब्लॉग पर नियमित content डालें Write content regularly –

अपनी ब्लॉग पर निमयत रूप से content  डालने से हमें SEO  करने में  काफी मदद मिलती है।

सर्च इंजिन्स को यह पता चलता है की यह ब्लॉग एक्टिव है और हमें internal  linking  के लिये भी content  मिल जाता है।

 

 

 

 

8 .  लंबी Blog  लिखें    Make your blog post lengthy –

छोटी blog  post  SEO  friendly  नहीं होती।  एक ब्लॉग काम से काम 1000 -2000 शब्दो का लिखें।  लंबी ब्लॉग के कई फायदे हैं। लंबी ब्लॉग में हम ज्यादा information  readers  तक पहुँचा  सकते हैं। अपने इस SEO in hindi article में भी मैंने यही किया है। हमारी site  पर  लोग ज्यादा समय बिताते है ,जो गूगल को यह बताता है के लोग हमारा content  पसंद कर रहे हैं।  एक लंबी blog  में हम बहेतर तरीके  से internal  linking भी  कर सकते हैं।

 

9 . सभी Blogs को आपस में internally  link  करें    Create internal linking –

आप अपने ब्लॉग में जो भी जानकारी डालते है और उसमें और कोर्इ जानकारी किसी अन्य पेज पर दिखाना चाहते है तो Internal Link बनाये । यह SEO का बहुत महत्वपूर्ण भाग है । आपने Wiipedia की वेबसार्इट देखी होगी उसे पर बहुत अधिक शब्दों को अन्य जानकारी के लिए Internal Link को जोड़ा गया है।  इससे गुगल सर्च इंजिन को भी पता चलता है की आपकी वेबसार्इट resourseful है ।

इस से हमारी सभी blog  post  को SEO  boost  मिलता है।  और यह तभी  possible  है जब हमारी site  पर  ज्यादा content  हो , जिसे आपस में  link  किया जा सके।

10 .  अपने Content  को facebook  , twitter  जैसे social  sites  पर distribute करें    Distribute your content to all social media platforms –

आपने अपनी वेबसार्इट पर काफी अच्छी जानकारी डाली है अब यह जानकारी अन्य व्यक्तियों तक पहुचने के लिए सोशल नेटवर्क पर इनको ज्यादा से ज्यादा लोगो तक शेयर करें । हमें यह आशा नहीं रखनी है कि लोगो हमारे Content पर लोग ढूंढ कर आयेगे । हमें Social Networking Sites पर जाकर उन्हें शेयर करना होगा । जैसे – Facebook , Twitter , Pinterest , Instagram , LinkedIn Etc.

 

11 . अपने blog  के backlinks बनाये    Create high quality and relevant backlinks –

Backlinks  हमारे SEO में  बहुत हे important  है। Backlinks  बनाते समय हमें बहुत सारी  बातों  का ख्याल  रखना पड़ता  है।

 

सबसे पहले तो backlink  लते समय यह धयान रखे की जिस website  से आप link  ले रहे है वह site trustworthy  हो।  Backlinks  अपने field  से related  sites  से लेने  पर एक बहुत ही अच्छा effect  पड़ता  है हमारी SEO  ranking  पर।

12 .  Blog  पर readers के comments  allow  करें  और उनका जवाब दें   Allow comments on your blog and interact with your readers

Comments  हमारी SEO ranking  को increase  करते है। अपने रीडर्स को encourage  करे की वह कमेंट करें और आप उनके comments  का reply करें। यह आप के और readers के बीच एक विश्वास बनाएगा जो की एक blogger  के लिये बहुत ही जरुरी है।

 

 

 

 

 

 

  1. Blog का Title और Description  attractive  और meaningful  हो     Attractive title and description   –

जब भी आप ब्लॉग बनाये तो उसका Title  अपने ब्लॉग के Content अनुसार ही होना चाहिए। ओर जो भी पोस्ट बनाये उसमें उस पोस्ट का Description attractive   होना चाहिए जिससे गुगल पेज रिजल्ट पर यूजर देखते ही उस पोस्ट पर आये। और गूगल की guidelines के अनुसार  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में यह बहुत ही जरुरी है की हम अपने Meta  title और meta description पर बहुत ही धयान दें।

 

14 . blog की speed increase  करें    Keep an eye on your blog speed  –

किसी भी ब्लॉग को जब यूजर ओपन करता है और वह जल्दी खुलती है तो यूजर और उसको कन्टेन्ट अच्छे लगते है तो वह बार बार उस वेबसार्इट पर आयेगा । और यदि वेबसाइट देर से खुलती है तो वह आपके कन्टेन्ट को देखगा भी नहीं और चला जायेगा । जल्दी जाने से ब्लॉग की Bounce Rate बड़ हो जायेगी । अगर ब्लॉग की स्पीड कम होगी तो Google Search Engine  हमारी वेबसाइट की रेंक को घटा देगा ।

अपनी वेबसाइट की Speed  को बढाये इसके लिये आप अपनी वेबसाइट की स्पीड को जांचे ।

 

अपने ब्लॉग की स्पीड कम या अधिक जांचे  

 

 

 

  1. अपनी website  को सभी devices  के लिये responsive बनाये   Make your  website   responsive –

Google updates  के अनुसार अगर आप के वेबसाइट responsive  नहीं है तो वह सर्च इंजन रिजल्ट पेज में rank नहीं कर पाएगी। आज कल अधिकतर लोग मोबाइल या टैबलेट  इस्तेमाल करते है और non -reesponsive  websites  उन पर सही से काम नहीं करती। तो अगर आप का ब्लॉग या वेबसाइट या वेबसाइट मोबाइल responsive नहीं है तो उसे उसे responsive  बनायें।

 

 

अब आपकी बारी …

 

क्या आप को मेरी यह पोस्ट पसंद आयी?

 

अगर हाँ  तो please let me know.

 

और आपका कोई भी Questions है SEO से related, तो आप comments के जरिये पूछ सकतें हैं।