May 9, 2024
Blog / SEO

Blogger me Https enable karke blog ki security kaise badhaye ?

हैलो दोस्तों , अगर आप एक अच्छे Blogger है और आपका ब्लॉग पर अच्छे User  आते है और आप उनको यह विश्वास दिलाना चाहते है कि आप सही Blog पर आये है । इसके लिये अपने HTTP को HTTPS में बदलना होगा। आपके लिये एक बहुत ही अच्छी बात है कि Blogger ने आपके Blogspot Blog  की सेंटीग दी है जिसकी मदद से हमारी ब्लॉग की सुरक्षा बढ जाती है।

 

हम HTTP को HTTPS में क्यों बदले ?

  • इसमें हमारे ब्लॉग की सुरक्षा की दृष्टि से और मजबुत हो जाती है। यह सुरक्षा हमारे विजिटर को प्रदर्शित होती है और अपने आपको ऐसी वेबसाइट पर आने में कोर्इ परेशानी नहीं होती है। और भी कर्इ फायदे जो निम्न प्रकार है।
  • इससे हमारे विजिटर के सामने वही वेबसाइट खुलती है जिस पर वह आया है क्योंकि जब किसी Blog मे ऐसे वायरस से इंनफक्टेड हो जाती है जो आपको इच्छित वेबसाइट पर न ले जाकर अवांछित या अवेध वेबसाइट पर ले जाती है । जब हम HTTP को HTTPS बदल देते है तो ऐसे ब्लॉग पर इस वायरस के आने का खतरा कम हो जाता है। और विजिटर को सही वेबसाइट मिलती है।
  • इसकी सहायता से हमारा ब्लॉग को कोर्इ अवांछित तरीके से नहीं खोल सकता है और उसको बदलने हानि नहीं पहुचा सकता है। और यदि कोर्इ ऐसा करता है तो हमें उसके बारे में जानकारी मिल जाती है ।
  • इसकी मदद से हमारे जो विजिटर है उनकी जानकारी कोर्इ दुसरा नहीं ले सकता है ऐसा करने के लिए अवांछित वेबसाइट पर आने वाले को बहुत कठिनार्इ होती है ।
  • अगर हमारी में वेबसाइट पर यह सेंटिंग नहीं होती है तो कोर्इ भी अवांछित तरीके से हमारे ब्लॉग में जाकर हमारे डेटा को परिवर्तित कर सकता है जिससे काफी हानि होती है । साधारण शब्दों में कहा जाये तो हमें पता भी नहीं चलेगा और हमारे होने वाले Subscriber किसी अन्य के हो जाते हैं।

मैं तो यही कहूंगा यदि आपके ब्लॉग यदि Blogspot है  तो जरूर यह सेंटिग करे। इससे कोर्इ किसी तरह का नुकसान नहीं होगा बल्कि फायदा ही होगा।

 

HTTP को HTTPS बदलने के लिए क्या करें?

यह बहुत ही साधारण प्रक्रिया है बस हमें HTTPS के विकल्प को चालू करना होता है इसके लिए निम्न प्रक्रिया अपनाये ।

  • सर्व प्रथम आप अपने ब्लॉग में लोगिन करें ।
  • अपने ब्लॉग के Dashboard में जायें इसके बाद Setting पर क्लिक करें।
  • Settings>> Basic >> HTTPS settings पर क्लिक करें । फिर HTTPS Avilability को सलेक्ट करें ।

HTTP avilability को Yes में बदलने के बाद आपके ब्लॉग के नाम के आगे HTTPS लग जाता है और यह निम्न प्रकार दिखार्इ देता है।

 

दोस्तों इस बात का ध्यान रखें की सेंटिग केवल Blogspot में ही परिवर्तन करें । यदि आपने कोर्इ Custom Domain ले रखा है तो यह आप सेंटीग परिवर्तन नहीं करें ।

दोस्तों में आशा करता हँू कि मैरे द्वारा दी गर्इ जानकारी आपको पसन्द या समझ में आर्इ होगी अगर अभी भी कोर्इ परेशानी है तो कमेंट बाक्स में कमेंट करे मै जल्द ही आपको इसका जवाब दूंगा । दोस्तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।