May 17, 2024

Amazon Seller कैसे बने और Amazon पर अपना Product कैसे बेचें?

दोस्तों अगर आप कोई  दुकान या छोटा मोटा Business करते है क्या आपको पता आप E-Commerce Website के जरिये अपने अपने Business का दायरा बढा सकते है। आज हर व्यक्ति Online Shopping करता है जहां पर हर Product वह आसानी से घर बैठे ही खरीदता है। अगर आप Business करते हैं। तो आप भी Online Product को Sell कर सकतें हैं। आज हम आपको Amazon Seller  के बारे में बात करने आयें हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आज हम यह बतायेगें कि Amazon Seller  क्या होता है। और Amazon Seller कैसे बनते हैं ?

आप यह सोच रहें होगे कि क्या मैं भी एक Website बना लेता हूँ और अपने Business को उसके जरीये बढाता हूँ । तो मैं आपको बता दुँ यह काम बहुत आसान नहीं है क्योंकि हमें Customers को अपनी Website पर लाने में बहुत समय और पैसा खर्च करना पड़ेगा । लोग किसी भी नए Online Selling Platform पर यकीन नहीं करतें है । जब Online Buy and Sell की बात आती है तो लोग प्रसिद्ध Platform  का उपयोग करते है जिसमें Amazon एक प्रसिद्ध Platform है।

Amazon Seller ही क्यों बनें ?

जो लोग अपने छोटे से Business को बढाना या अपने Product को Online Sell करना चाहते है। उनके लिए Amazon एक बहुत शानदान Platform है क्योंकि Amazon पर प्रतिदिन करोड़ों लोग Online Shopping करने के लिए आते है। यहां पर सभी प्रकार के Product मिल जाते हैं।

यहाँ पर आपको अपने Product को बेचने के लिए कोई  प्रचार (promotion) करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि Amazon एक प्रसिद्ध कम्पनी है जिस पर प्रत्येक लोगो को भरोसा है । Amazon पर यदि आप अपने Product  बेचतें है तो Product Selling की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है। इसलिए, आप भी अमेजन सेलर बनकर अपने प्रोडक्टस को amazon के माध्यम से बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Amazon पर कौन सा Product बेचें?

 

यदि आप अपने Product को घर में बनाते है तो बहुत अच्छी बात है इसके अलावा आप किसी भी Product को Amazon पर बेच सकतें है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप क्या बैचे । Amazon पर सभी प्रकार के Product बेचने वाले व्यापारी है। आप यदि Product खुद नहीं बनाते है तो आपको Trending Product पर ध्यान रखना होगा । जो बाजार में अभी क्या Trending में चल रहा है उसी Product को यदि आप Sell करते हैं तो आपको अधिक मुनाफा होगा।

Amazon Seller कैसे बने ?

यदि आप Amazon Seller बनना चाहते है तो सर्वप्रथम आपको अपना Seller Account बनाना होगा। इसके लिए निम्न चरण को देखें।

  • https://sellercentral.amazon.in/ link पर जाना होगा।
  • Create Your Amazon Account पर क्लिक करें।
  • Register & Start Selling का page open होगा जिसमें आपको अपना Company/Business Name डालना है, Seller Agreement box पर tick करना है और Continue बटन पर क्लिक करना है। और अपना mobile number verify करना होगा।
  • अब आपको अपने store name, business address और product category आदि select कर सकते हैं।
  • बस, इस तरह आपका Amazon seller account बन जाएगा और आपके सामने अपना amazon seller central dashboard खुल जाएगा जहां से आप inventory, pricing, orders and products आदि को manage कर सकते हो।
  • आपको PAN card details और GST number की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको अपने business के लिए एक bank account की जरूरत होगी जहां आप amazon द्वारा payments प्राप्त कर सकें।

Amazon पर अपने Products कैसे बेचें?

हमने अपना Seller Account तो बना लिया अब हमें यह जानना होगा कि हम Amazon पर अपने Products को कैसे बेचें ? इसके लिए हमें निम्न चरण को ध्यान पूर्वक देखना होगा।

  • seller account में जाकर inventory tab पर क्लिक करके उसके बाद add a product ऑप्शन के माध्यम से कोई भी प्रोडक्ट list कर सकते हैं।
  • उस प्रोडक्ट के बारे में details add करनी है जैसे, product photo, price आदि।
  • अपने किसी प्रोडक्ट को लिस्ट या अपलोड करते समय ध्यान रहे, आपके product की quality अच्छी हो। जब आपके product की listing, मतलब, price, design आदि attractive होगा तभी लोग उसे खरीदने में रुचि दिखाएंगे।

 

Deliver Your Products

जब आप अपने Product को Amazo पर List या Add कर दो तो वह Amazon की Website पर नजर आने लग जायेगी । एक बार जब लोग आपके Product  को  पसंद करने लगते हैं और आपको orders मिलने लगते हैं तो आपको उन orders को ठीक समय पर deliver करना होगा।

यदि आपको Product Delivery  में समस्या आती है तो इसका भी निवारण Amazon कर देगी क्योंकि Amazon की एक ऐसी service है जो product delivery की जिम्मेदारी लेती है। इस सर्विस के लिए आपको अमेजन को कुछ pay करना पड़ता है। जिसे FBA ( Fulfilled by Amazon) के नाम से जाना जाता है।

Get Paid for Your Sales

अब आती है बात Payment की तो मैं आपको बता दूं कि Amazon आपको 7 दिन के भीतर आपका Payment आपके खाते में भुगतान कर देता है। लेकिन payment process से पहले amazon आपके द्वारा deliver किए गए orders को verify करता है। यह सब statement अमेजन आपकी seller central profile की मदद से निकालता है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको Amazon Seller के बारे में बताया। जैसे, Amazon seller क्या होता है? कैसे बनते हैं? अमेजन सेलर क्यों बने? आदि। साथ ही, हमने आपको यह भी बताया की, Amazon पर अपने products को sell कैसे करें। हमें उम्मीद है कि, अब आप भी Amazon पर अपना seller account बनाकर कोई भी product बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते