May 17, 2024

How To Make Money On Amazon New Ideas -2023             

मानव एक सामाजिक प्राणी है। जिसे हर कार्य करने के लिए पैसो की आवश्यकता होती है, आज हम Online Eraning  करने का एक आसान तरिका लायें है  अर्थात आज का हमारा Topick है how to make money on amazon    से हम हर महिने 50 हजार से 80 हजार तक कमार्इ कर सकते है जैसा की Amaozon  एक E-commerce   की बहुचर्चित कम्पनी है यह दुनिया का सबसे बडा Online Stores है  इसके अलावा Amazon  की कही Service  है, जिसकी साहयता से हम Online Eraning  कर सकते है

E-Commerce  के क्षेत्र मे कर्इ बडी- बडी कम्पनी कुद चुकी है, और अपने गा्हकों की संख्या बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं। जिनमें सबसे लोकप्रिय तरीका Affiliate Marketing है यह कंपनी भी अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए Affiliate marketing का उपयोग करती है। हर Shopping Site  का अलग से Affiliate Program  होता है ।

Amazon Affiliate Program     से हम आसानी से धर बैठे -बैठे Online Earning  कर सकते है यह कार्य हम शुरूवात मे मोबाइल से भी कर सकते और हम Online Eraning  जैसे ही आपको Business  बढ जाये तो आप स्वयं का PC या Laptop  ला कर अपना कार्य बढा सकते हे। Amazon  एक ऐसी Website  है जिससे आप कर्इ तरीके से Online Earning कर सकते है। Amazon  अपने व्यापार को बढाने के लिए कर्इ नये नये तरीके अपनाता है जैसे Freelancers, Craftsman, Writers, Bloggers, YouTubers के जरीये अपने व्यापार का प्रचार करता है । इस पोस्ट में हम आपको 10 ऐसे नये तरीके बतायेगें जिससे आप यह जान सके की Amazon से कैसा हम लाखों रूपये कमा सकते है ।

How To Make Money On Amazon             

1      Affiliate Marketing

2      Amazon Seller

3      Amazon Kindle Direct Publishing

4      Product Deliver

5      Amazon Mechanical Turk

6      Amazon Handmade

7      Amazon Influencers

8      Make a Brand

9      Amazon Merch

10     Sell a Service

Amazon Affiliate Marketing

Affiliate marketing   एक ऐसा माध्यम में है जिसमें कोई  भी व्यक्ति अपने किसी भी तरीके से जैसे Blogger, Instagram , Youtube and Website  के द्वारा किसी दुसरी कंपनी का Product का प्रचार करता है

Amazon  इसके लिए सर्वप्रथम हमें Amazon के Affiliate Program को Join करना होगा । आपको इसमें अपना खाता बनाना होगा कुछ समय बाद आपका खाता Approved  हो जाता है तो एक ID देती है । उस ID के माध्यम से Amazon हमें अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए लिंक या बैनर को उपलब्ध करवाती है। यह लिंक व बैनर को हमें

किसी माध्यम से  Blogger, Instagram , Youtube and Website , Facebook etc. दुसरो तक पहुचानां है या Promote करना है।  इस लिंक या बैनर Click  करता है और इसके माध्यम से Affiliate Marketing Program की कंपनी की वेबसाइट पर जाता है । और वहां पर कुछ खरीदता है और Sign up  करता है तो उसके बदले में कंपनी हमें Commission देती है। कुछ खरीदने पर हमें उस प्रोडक्ट के प्राइज के हिसाब से 10% से 20% कमीशन मिलेगा।

इस लिंक या बैनर को ज्यादा से Share  करोगे ओर उतने ही ज्यादा प्रोडक्ट बिकेंगे हमारी उतनी ही कमार्इ होगी।

 2   Amazon Seller               

अगर आप एक व्यापारी , उद्यमी है और Onilne  समान बेचकर आप Online Earning  करना चहाते है। तो आप के लिए Amazon Seller  ने यह प्रोग्राम रखा है ,इसमे खुदरा विक्रेता, गृहिणियों के बनाये प्रोडक्ट, छोटे उद्यमी और कारीगर अपनी मूर्तियां, चित्र, पेंटिंग और हस्तशिल्प आदि शामिल हैं। इसके लिए आप को Online  पंजीकरण करना पडेगा।

उदाहरण मै जैसे की आप एक महिला हो और आप आचार बनाकर आप Amazon  पर बेचना चाहती हैamazon  के माध्यम से अचार को बेच सकते है और Online Earning  से कर सकते है  Amazon इस काम के यानी कि आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बदले सिर्फ आपसे कुछ कमीशन लेगा और बाकी प्रोडक्ट प्राइस आपको दे दिया जाएगा।

Amazon kindle Direct Publishing 

यदि आप एक अच्छे लेखक हो ओर आप एक अच्छी किताब लिख सकते है इसे आप 5 मिनट से भी कम समय में Amazon  पर Online  प्रकाशित कर सकते है। आपकी पुस्तक Amazon  के माध्यम से 48 घंटो के अन्दर पुरी दुनिया मे प्रकाशित हो  जाएगी ।

इस पुस्तक की कीमत आप खुद तय कर सकते है जैसे -जैसे पुस्तक की Sell  हागी वैसे -वैसे  Amazon  आप के Account  मे पैसे Transfer  कर देगा  इसमे आप पुस्तकों की कुछ लोकप्रिय श्रेणियां जैसे कि साहित्य, उपन्यास, कॉमिक्स, फिक्शन, नॉन-फिक्शन, तकनीकी, शिक्षा, रोमांस, विज्ञान कथा, फंतासी, किशोर और युवा वयस्क आदि को आप अमेजन केडीपी (KDP) का उपयोग करके प्रकाशित कर सकते हैं।

Product  Deliver

जितनी भी E-commerce  की बडी – बडी Company  अपने ग्राहको का बडा ध्यान रखती है Amazon   कम्पनी चहाती है की उनके ग्राहको को एक अच्छा प्रोडेक्ट व कम से कम समय मे डिलवरी हो सके इसलिए Amazon अपना खुद का डिलीवरी ट्रांसपोर्ट सिस्टम चलाता है लेकिन कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जहाँ अमेज़न को छोटी बड़ी लॉजिस्टिक्स और कुरियर कंपनियों का सहारा लेना पड़ता है। यदि आप Amazon के डीलर बनने में सक्षम हैं तो आप इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं।और अच्छा पैसा कमा सकते है

Amazon Mechanical  Turk

 

Amazon Mechanical Turk यह Amazon वेबसाइट की ही एक Freelancer वेबसाइट है यहां पर आपको बिजनेस से संबंधित छोटे बड़े काम करने को मिलते हैं जैसे Online Survey करना, छोटे-छोटे Task को पूरा करना, बिल निकालना, किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब देना आदि से संबंधित कार्य करने के लिए आपको यहां पर काम मिलता है। यदि आप एक बड़ी परियोजना शुरू करने, दर्शकों को आकर्षित करने या कुछ भी बेचने के बिना बस थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं, तो Amazon Mechanical Turk आपके लिए सही हो सकती है यह कुछ शुरुआती निवेशों में शामिल होने के लिए अमेज़ॅन के सबसे आसान प्रकारों में से एक है। इन सभी काम को करने के बदले में Amazon Shopping website आपको पैसे देती है।

                                 Amazon  Handmade                                                                                                                                                                                        

Amazon Handmade पर केवल कारीगरों का समुदाय है जहां कलाकार और शिल्पकार दुनिया भर के ग्राहकों को अपने अनूठे उत्पाद बेच सकते हैं।

 

Amazon Handmade खाते नियमित अमेज़ॅन विक्रेता खातों से अलग हैं और व्यवसाय मॉडल Amazon पर बेचने के अन्य तरीकों से अलग है।

Amazon Handmade पर आप कपड़े, गहने, सामान, कला, और अन्य कारीगर सामान बेच सकते हैं। Amazon Handmade आपको एक कस्टम URL देगा, जिससे आपके सभी ग्राहकों को अपनी दुकान ढूंढना आसान हो जाएगा अन्य बिक्री वाले खातों की तुलना में अमेज़न Amazon Handmade विक्रेता के लिए चीजों को अधिक सुविधाजनक और सस्ती बनाता है

Amazon Handmade  पर पेश किए जाने वाले उत्पादों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैंरू

– Artwork

– Baby, Beauty and Personal Care

– Clothing, Shoes, and Handbags

– Outdoor and Home decor

– Jewelry, watches and other accessories

– Kitchen and dining wares

– Foods and beverages, especially organic products

– Pet supplies – accessories and food

– Sports goods

– Stationery supplies

– Party supplies

– Toys, games, and much more.

आपको पेशेवर विक्रय खाते के लिए $ 39.99 एक महीने का भुगतान करना होगा, लेकिन यह शुल्क हस्तनिर्मित विक्रेताओं के लिए माफ किया गया है बस अपने कुल बिक्री मूल्य पर 15% रेफरल शुल्क का भुगतान करें।

 

Sell a Service

Amozon App पर अपने सामान को बेचने वाले व्यक्ति को Amazon Seller कहा जाता है| अमेज़न सेलर रजिस्ट्रेशन करके आप अमेजॉन पर ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं| अमेजॉन ऐप आपके सामान को ऑनलाइन सेल करने पर आपको काफी अच्छा लाभ प्राप्त होता है| यदि आप अपनी सेवाओं के विज्ञापन, एक वेबसाइट आदि बनाने का काम खुद नहीं करना चाहते हैं, तो अमेज़न इसके कुछ काम कर सकता है.