May 9, 2024

What is AdSense RPM-Best Ways to Increase Adsense RPM in Hindi

दोस्तो आप अगर कोई Website पर काम करते है तब तो आपने Google AdSense के बारे में तो जानकारी होगी अगर आपको जानकारी नहीं है तो हमारा यह What is Google AdSense complete information in Hindi New Idia 2023 जरूर देखें । Google AdSense  इन्टरनेट जगत का सबसे बड़ा Advertisement Platform है । विश्व  की अधिकतर Advertiser  और Publisher  इसका ही प्रयोग करते हैं

अगर आपके AdSense Account है तब आपने RPM तो जरूर देखा होगा। जहां हमारी Earning प्रदर्शित होती है वहां पर AdSense RPM भी दिखाई  देता है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप सही स्थान पर आये है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में AdSense RPM क्या होता है। और हम AdSense RPM  को किस तरह से बढा सकते है।

AdSense Page RPM Kya Hota Hai?

Rpm की Full Form  Revenue Per Mile होता है। AdSense Rpm  हमे यह प्रदशित करता हे की 1000 पेज view या Impressions पर हमे कितनी Online Earning  होगी। AdSense RPM  दो प्रकार की होती है।

Page RPM

पेज RPM सहायता से हम यह पता लगा सकते है की 1000 पेज view  पर हमे कितनी Earning  होने वाली है ।

RPM = Total Earnings By Page Views ÷ Total No. Of Page Views × 1000

उदाहरण के तोर पर हमारी Website  पर 50 View  आए है। और Earning $0.30 प्रदशित हो रही है तो आपको ($0.30/50)× 1000 =$6.00 होता है। इस तरह आप अपने AdSense RPM निकल सकते हैं।

Impressions RPM

Impression RPM आपके Page पर दिखाई जाने बाली विज्ञापनों के हज़ार Impression के लिए एक मेट्रिक है।

AdSense RPM Increase Kaise Kare?

Online Earning  करने के लिए हमारी Website  बनना अतिआवष्यक हैै इस post  के माध्यम से जानेगे की हम अपनी Website  की केसे बढा सकते है।

 

Contents

Place Ad Below Post Title

इसके के अन्तर्गत आपको अपनी Post Title का ध्यान रखना है ठीक Post Title के नीचे Google AdSense   का Ads लगना है। क्योकी जब कोइ User  हमारी Website पर Visit करता है तो Title Visit पढता है और Title  के नीचे Ads  को जरूर देखेगा और Ade  पर Click   के Chance बढ जाते है।  जिससे आपकी Online Earning  बढ जाती है।

Get Traffic From Google

आप ने देखा होगा की अधिकतर लोग अपनी Post

को Whatsapp ,Facebook  और अन्य Social Network पर Share करते है ओर वहाँ से Traffic  लाते है उसकी वजह से RPM कम हो जाता है, हमे इस बात का ध्यान रखना चाहिए की ज्यादा से ज्यादा Traffic Google Search Engine से लाना चाहिए इससे हमारी RPM  मे बडोतरी होगी ओर हमारी Online Earning भी ज्यादा होगी

Rank Your Blog In Foreign Countries

अगर हमारी Website India के बजाए Foreign Countries मे Rank करने लग जाती है। हमारी   Earning बढ जाती है हमें 1000 व्यू और 10 या 12 क्लिक मिल जाते है तो एक क्लिक पर $1 मिलता है तो हमें आसानी से $10 से $12 डालर कमा सकते है। इस कारण यह ज्यादा से ज्यादा प्रयास करें की Foreign Countries  सम्बन्धित Traffic मिले।

Ads Placement & Ads Type                                

इसके अन्तर्गत हमें यह ध्यान रखना है कि हमारा Google Ads किस जगह प्रदशित हो और Google Ads का Type क्या है। एक Ads ठीक Title के नीचे और वो भी Banner Type का और दुसरा Ads  हमें Article  के समाप्त होने पर लगाये । तीसरा Ads साइट पेज की राइट साइड बार में लगायें चौथ Ads पोस्ट के बीच में लगाये उसका टाइप Article Type का हो ।

Use Responsive Ads 

अधिकतर लोग क्या करते है कि Custom Ads लगा देते है लेकिन Responsive Ads का उपयोग नहीं करते है जब आप Google Ads बनाते है उसमें Responsive Ads को चुने इससे यह फायदा होता है कि जब कोई आपके Blog को Mobile में खोलता है तो उसके हिसाब से Ads दिखेंगे और जब कोई लेपटॉप या कम्प्यूटर पर Blog visit करता है तो उसके हिसाब से Ads दिखेंगे

Do Not Use Too Many Ads

हमने प्राय: देखा है कि अधिकतर लोग अपनी  Website पर अधिक Earning करने के लिए बहुत Ads लगा देते है। यह सबसे बढी गलती होती है । क्योंकि User आता है और आपके Blog को ओपन करता है तो ज्यादा Ads की बजह से आपकी पोस्ट को नहीं पढ़ पता है और आपके Blog को छोड़ के चला जाता है इससे आपका CPC और RPM दोनों घटते है जिससे क्लिक को दूर की बात है आपकी Earning कुछ नहीं होगी

 

Provide your Experience

आपके वेबसाइट पर अगर कोई विजिटर आता है तो विज्ञापन या सूचना से प्रभावित हो कर नहीं आते है आपने जो पोस्ट बनाई है उसके पढने के लिए विजिटर आता है अगर आप उसमें अपने अनुभवों का मिश्रण करें तो आपके पोस्ट को विजिटर मन लगाकर पढेगा और अधिक व्यस्त रहेगा । इससे आपकी RPM में भी बढोतरी होने के साथ Online Earning में बढोतरी होगी ।

Decrease Bounce Rate

आप के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि Bounce Rate क्या है जब आप किसी वेबसाइट पर जाते और वंहा पर आप जितनी देर रुकते है उसको बाउंस रेट कहते है इसमें क्या होता है कि जब भी कोई विज़िटर आपके ब्लॉग पर आया और वह आपके ब्लॉग पर 10 या 15 सेकंड रुका और चला गया तो इससे आपका बाउंस रेट बढ़ जाता है जिससे गूगल सोचता है कि उसपर कंटेंट अच्छा नहीं है जिससे वह रैंकिंग को घटा देता है अगर आपको बाउंस रेट घटाना है तो अच्छा कंटेंट लिखे जिससे यूजर रुक सके और आपकी रैंकिग बढ़ सके अगर रैंकिंग बढ़ेगी तो AdSense RPM भी बढ़ेगा और cpc भी बढेगा जिससे आपकी एअर्निंग भी अच्छी होगी