May 9, 2024

What is Google Adsense | Google AdSense क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों अगर आप ऑनलाइन  की दुनिया में Online Line Earning  के बारे में सोच रहे है तो आपको Google AdSense के के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है । और अगर आपको यह पता है कि Google AdSense क्या है ? क्योंकि जब कोई  Blog का कार्य शुरू करता है तो उसका प्रमुख उद्देश्य यही होता है कि पैसा किस तरह से Online Line Earning  की जाये । Online Earning  करना कोई  बड़ी बात नहीं है Internet  से पैसा हर कोई  कमा सकता है पर इसमें मेहनत खुब करनी पड़ती है । दोस्तों  ब्लॉग या Website बनाने से Earning प्रारम्भ नहीं हो जाती बल्कि इसमें बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास कोई  सड़क के पास जमीन है और वहां पर कोई  कम्पनी वाले हॉर्डिग या विज्ञापन लगाना चाहती है तो वह आपको उस हॉर्डिग का किराये के रूप में कुछ पैसा देगी । बस यह उदाहरण आपके Internet  पर लागु होता है जमीन के तौर पर आपके पास Blog and Website है जिस पर कम्पनी का विज्ञापन डालना होता है ।

 

Contents

What is Google Adsense

Google AdSense  एक तरह से  Advertisement Company और ब्लॉग के बीच कार्य करती है । जिसकी सहायता से हमे वह Advertiser  से विज्ञापन लेकर हमारे ब्लॉग पर विज्ञापन प्रदर्शित करने का कार्य करती है। वह Advertiser  से 100% लेकर हमें 64% तथा खुद 36% रखती है।

Google AdSense की तरह काफी ऐसी कम्पनी है जो यह कार्य करती है । लेकिन सबसे ज्यादा भरोसेमन्द Google AdSense  यह वेबसाइट और Youtube दोनो platform पर कार्य करती है। इसलिए आजकल ज्यादातर Youtuber and Blogger  इसी का इस्तेमाल करते है।

 

Google AdSense  से Online Earing  करने के लिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को AdSense में अपने ब्लॉग को Approve  करना होता है जिसके कुछ नियम है ब्लॉग या वेबसाइट को Approve  कराने के पूर्व अपनी Website  को उसके नियमो के अनुरूप बना लेवे जिससे आपके ब्लॉग को Approval  मिल सके ।

AdSense के लिए Apply करने से पहले इन बातो का रखे ध्यान

 

Approval  मिलने के बाद आप अपने ब्लॉग पर उनके दिये हुए विज्ञापन के कोड डालने होते है। जिससे आपके ब्लॉग पर विज्ञापन प्रदर्शित हो जातें है। जब आपके Blog पर कोई  Visitor आता है और दिये गये विज्ञापन पर Click करतें तो आपको Earning  होती है।

 

अपने अक्सर किसी website पर automatic text, image, video और interactive media advertisements ads देखे होंगे। आप अपनी website पर दिखाने वाले ads Type को अपनी इच्छानुसार select कर सकते है। आप दो तरह से Online Earing सकते है ।

Impressions : ये रोज आपके ads कितनी बार देखे गये उसकी हिसाब से पैसे देता  है यह मान सकते है ये हर 1000 view में $1 देता है।

Click :  ये depend करता है के आपके विज्ञापन पर कितने Click हुए ।

एक बार आपकी AdSense में account approve  हो जाये  तो आप अपने हिसाब से विज्ञापन को look दे सकते है और ये भी निर्धारित कर सकते है के वो आपकी ब्लॉग पर कहाँ दिखेगा जब आपकी ब्लॉग पर visitors आयेंगे और विज्ञापन को देखेगें और उसमें क्लिक करेंगे तो आपकी Earning  बढती जायेगी । एक बार ये $100  हो जाये तो आपके खाते में Transfer  हो जायेगें।

 

Google Adsense काम कैसे करता है।

आज सभी अपने व्यापार के प्रचार प्रसार के लिए Digital Marketing  का सहारा लेते हैं पुरे विश्व में इंटरनेट के मार्केट में Google Digital Marketing  प्रथम स्थान पर advertisement Network है इसलिए किसी भी Product  का जब कम्पनी प्रचार करती है या उसे promote करना चाहती है तो Google  के पास जाना होता है। और उसे पैसे देने होते है ताकि वह उस उत्पाद का प्रचार कर सके ।

आपने देखा है कि जब आप किसी एक विषय में Google Search Engine पर खोजते है तो उससे सम्बन्धित आपके सामने विज्ञापन आने लग जाते हैं । उदाहरण के तौर पर यदि आपने अमेजन या Flipkart पर किसी मोबाइल के बार में सर्च करते है तो आप किसी दुसरी Website पर भी जाते है तो आपके सामने Mobile के विज्ञापन आने लग जाते है । यह Google AdSense  के Software के कारण होते है वह आपके ब्राउजर से कुकीज को पढता है और उसके अनुसार विज्ञापन प्रदर्शित करता है।

इसी तरह सारे कम्पनी के Product की Keywords  होती है। ये Keywords  क्या होते है ? यह आपके दिमाग में ख्याल चल रहा होगा । तो मै आपको बता दू कि कीवर्ड वो होते है जिससे लोग Google  पर सर्च करतें है अगर आपकी वेबसाइट पर किसी product का keyword  है तो आपकी वेबसाइट उसी कीवर्ड के Related  विज्ञापन प्रदर्शित करेगा । जब google  के robot  आपके ब्लॉग पर विजिट करते है और आपकी वेबसाइट में कोई  keyword  डिटक्ट करते है तो वो उसे adwards  से match  कराके उसी तरह के product  प्रदर्शित करतें है।

SEO करने के 11 रामबाण तरीके

जैसे ही विजिटर इन विज्ञापन पर क्लिक करता है तो google आपको Commission  देता है जो कि advertiser  के पुरे amount  का 64 प्रतिशत होता है । इसी तरह ही हम google AdSense के द्धारा  Online earining  कर सकते है। अगर आप चाहे तो इसी प्रकार youtube से भी पैसा कमा सकते है वह पैसा भी आपको Google AdSense  के द्वारा ही मिलता है।

 

How much money can be made with Google adsense

 

आपके दिमाग में यह सवाल होगा है हम Google AdSense  से कितना Online Earning जा सकता है ? मै भी इस सवाल का जवाब देने में असमर्थ हूँ क्योंकि इसकी कोई  limit नहीं है। यह आप पर निर्भर करता है कि आपका कार्य कैसा है और आप कितना पैसा कमाने की क्षमता है। जितना अच्छा कार्य होगा उतना ही अच्छा पैसा कमा सकते है।

क्योंकि जितने अच्छे कटेंट आप डालगें लोग आपकी वेबसाइट पर आयेगें और उनको आपके कटेंट अच्छे लगगें । उनके लिये आपके कटेंट Helpful है तो वह आपकी वेबसाइट पर बार बार आयेगें। जितने विजिटर आपकी वेबसाइट पर आयेगें उतने ही विज्ञापन पर Click होने के chance बढते है। ओर आपकी Online Earning ज्यादा होगी ।

दोस्तों इस बात का ध्यान रखें की आप अपनी Website पर आने वाले विज्ञापन पर स्वयं Click न करें और न ही अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से Click करने का कहें । जिससे आप चाहें कि आपकी Earning बढ जाये । तो मैं आपको बता दू कि Google AdSense  की जो कोडिंग है वह  फर्जी या duplicate Click  को पहचान लेती है जिसके परिणामस्वरूप आपका account  block भी हो सकता है। क्योंकि आपकी website पर लोगो के द्वारा होने वाले Click पूर्णतया  natural होने चाहिए । इस लिए आप एक बार google policy को बड़े ध्यान पूर्वक पढ लें ।

 

Google adsense से payment कैसे आती है।

(How payment comes from Google AdSens)

दोस्तों अब आपका यह सवाल होगा कि Google Adsense  से पैसे कैसे आते है ? या कब आते है ? तो हम आपको यह बता दे कि जब आपके Google AdSense Account में 10 डालर हो जाते है तो आपके घर पर एक google  तरफ से एक पत्र आयेगा । जिसमें आपको Pin Code दिया जाता है जिससे Google  को यह पता लग जाता है  िकवह आपका ही account है और जब आपके खाते में पुरे 100 डालर हो जाते है तो आपके दिये गये खाते में Google AdSense  की तरफ से 1 महीने में जितनी Earning आपकी हुई है वह आपके खाते में Transfer कर दी जाती है । यदि आपके Account  में 100डालर से कम होगें तो अगले महीने में आपकी Earning  जुड कर अगले महीने में Transfer की जायेगी । इसका मतलब यह है कि जब तक आपके 100 डालर नहीं हो जाते है तब तक आपको पैसे नहीं मिलते है।

 

google adsense account बनाने के पैसे लगते है।

नहीं, इसके लिए आपको कोई पैसा नही देना पड़ता है। google adsense account बल्कि facebook, twitter और अन्य किसी platform पर account बनाने जैसा ही है। सिर्फ़ आपके पास एक blog या website का होना जरूरी है।