May 17, 2024
Blog / SEO

पोस्ट को अच्छा व खूबसूरत बनाने के लिए 10 टिप्स | 10 Tips to Create Attractive Blog Posts

इंटरनेट जगत में काफी Website है और बहुत सारे  Blog बने हुए हैं बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिनकी  जो की Post अच्छी होती है। यदि आप नए ब्लोगर हैं तो आपको अपना आर्टिकल अच्छा रखना होगा और आकर्षक रखना होगा। यह  SEO  का बहुत महत्वपूर्ण भाग है । किसी भी ब्लॉग का SEO करते समय यह ध्यान रखना पड़ता है कि हमारा कन्टेन्ट भले ही बहुत अच्छा हो seo_postलेकिन उसको बताने का तरीका आकर्षक होना चाहिए ।आर्टिकल जितना आकर्षक होगा उतना ही विवश आपके Blog पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताएंगे। और उनके दिमाग में आपके Blog का एक स्थान हो जाएगा। समय-समय पर वह आपके Blog को देखने के लिए आएंगे। एक अच्छा Blog बनाने के लिए कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। आज हम उसी बातों पर थोड़ा सा ध्यान देंगे।

हेडिंग वह सब हेडिंग ( शीर्षक व उपशीर्षक)- (Heading and Sub Heading )

जैसा कि मैंने आपको बताया है कि आर्टिकल वह तो पूरा होना चाहिए और अधिक से अधिक मात्रा में होना चाहिए। जब आप अपना आर्टिकल पूरा लिख रहे हैं तो उन लिखे हुए आर्टिकल को अलग-अलग श्रेणियों में बांटे इसके लिए आप उसको नीचे दिए गए चित्र अनुसार आप को अलग-अलग सब हेडिंग वेल्डिंग के रूप में इस को बांटना होगा ।

seo_post_01

इसके लिए हेडिंग  ऑप्शन का उपयोग करना होगा

seo_post_02

  1. Contents

    Format – 

    Post को आकर्षक में खूबसूरत बनाने के लिए उचित प्रकार के फॉन्ट का इस्तेमाल करें।

यूज़र पढ़ सके ऐसे फोंट का उपयोग करें। इसके लिए आपको फोंट ऑप्शन का प्रयोग करना होगा।

  1. Bold –

    Post में जो भी मुख्य पॉइंट हो उन्हें बुजुर्गों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बोल्ड करें।

  2. Size –  

    साइज ऑप्शन की सहायता से प्रताप की साइज निश्चित रखें। यह सामान्य 14 की होनी चाहिए।

  3. कलर Color  –

    किसी पैराग्राफ को या शीर्षक को हेडिंग को आप उचित कलर दे सकते हैं यह कलर ऐसा होना चाहिए जिससे यूजर को अच्छी तरह से दिखाई दे।

6.Hindi Type  –  यदि आप हिंदी में टाइपिंग करना चाहते हैं तो Blogर में ऐसी सुविधाएं मौजूद है। दिए गए चित्र में हिंदी टाइप ऑप्शन के उपयोग कर आप हिंदी टाइप कर सकते हैं। आर्टिकल को सुंदर बनाने के लिए जगह जगह पर आप हिंदी टाइप है उसमें अलग-अलग कलर देखकर आर्टिकल को खूबसूरत और आकर्षक बना सकता है

seo_post_04

  1. Highlights –

    यदि कोई अति महत्वपूर्ण वाक्य है तो उसको लूजर का ध्यान आकर्षित करने के लिए हम उसे हाइलाइट्स करेंगे। ब्लागर में हाईलाइट करने की सुविधा दे रखी है है लेट ऑप्शन का उपयोग कर अलग-अलग कलर का उपयोग कर वाक्य को हाईलाइट कर सकते हैं।

  2. Alignment – 

    आर्टिकल में दिए गए पैराग्राफ को राइट लेफ्ट सेंटर और जस्टिफाई एलाइनमेंट देने के लिए एलाइनमेंट ऑप्शन का उपयोग करेंगे।

  3. Break –

    यदि आप पेज या पैराग्राफ में ब्रेक डालना चाहता है तो Blogर में ब्रेक ऑप्शन दिया गया है जिससे आप पैराग्राफ में ब्रेक डाल सकता है इससे मेन पेज पर यह दिखाई देगा और बीच में रीड मोर लिखा हुआ आएगा यूजर रीड मोर पर क्लिक कर पूर्ण पेज को वह आसानी से अध्ययन कर सकता है।

seo_post_05

  1. Spellcheck 

    यदि आप Blog में इंग्लिश टाइप कर रहे है | और कोई इंग्लिश की टाइप में कोई मिनीग गलत है तो Blog में एसी सुविधा है की आप अपनी meaning को सुधार कर सकते हो और सही मीनिंग कर सकते हो |