May 8, 2024

जून 2023 के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिनों की पूरी सूची (List of Important Days in June 2023)

1 जून- दुग्ध दिवस व माता-पिता वैश्विक दिवस

 

1 जून:- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दूध के महत्व को समझाने और डेयरी क्षेत्र को आगे बढाने के लिए प्रत्येक वर्ष 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य है कि लोगो को दूध से मिलने वाले पोषण और प्राप्त होने वाली आजीविका से अवगत कराया जाये।

 

1 जून:- विश्व दुग्ध दिवस के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर माता-पिता का वैश्विक दिवस मनाया जाता है वर्ष 2012 में संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मनाने की घोषणा की थी इस दिन के जरिये प्रत्येक व्यक्ति अपने माता-पिता को उनके लिए किये कार्यो के लिए धन्यवाद देते है।

3 जून- विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day)

 

आज के तनावपूर्ण जीवन में व्यायाम करके स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है। साइकिल परिवहन के साधनों में से एक है जिसका आमतौर पर उपयोग किया जाता है। विश्व साइकिल दिवस परिवहन के छोटे साधनों के लिए साइकिल के उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल है।

 

4 जून- आक्रमण के शिकार हुए मासूम बच्चों का अंतरराष्ट्रीय दिवस (International Day of Innocent Children Victims of Aggression)

 

यह दिन दुनिया भर के उन बच्चों के कष्टों की ओर समाज का ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है जो आक्रामकता के शिकार हैं। जिन्होंने अपने माता-पिता को खो दिया है, ऐसे हजारों बच्चे घरेलू हिंसा का सामना करते हैं।

 

5 जून- विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day)

 

हर एक दिन बीतने के साथ हम वैश्विक जलवायु परिवर्तन की ख़बरें सुनते हैं जो पर्यावरण के बिगड़ते पारिस्थितिक संतुलन के कारण हो रही है। यह दिन पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

 

6 जून- विश्व कीट दिवस (World Pest Day)

 

बरसात के मौसम में कीटों की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि यह बहुत सारी बीमारियों को जन्म देती है इसलिए ऐसे कीट संगठन हैं जो सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

 

7 जून- विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (World Food Safety Day)

 

स्वस्थ भोजन करना और सड़क किनारे खाने की स्टालों पर खाने से बचना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे खाद्य संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। यह दिन खाद्य जनित जोखिमों को रोकने, पता लगाने और प्रबंधित करने, खाद्य सुरक्षा, मानव स्वास्थ्य आदि में योगदान करने के लिए जागरूकता लाने और कार्रवाई को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

 

8 जून- विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day)

 

यह दिन समुद्र के कचरे के कारण प्रदूषित हो रहे महासागरों के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है और जिसके कारण समुद्री जीवन प्रभावित हो रहा है।

 

12 जून- विश्व बालश्रम निषेध दिवस (Anti Child Labor Day)

 

बाल श्रम को ख़त्म करने के लिए आवश्यक कार्रवाई और प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बाल श्रम विरोधी दिवस मनाया जाता है।

 

14 जून- विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day)

 

यह दिन आधान (ट्रांसफ्यूजन) के लिए सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली में स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

 

19 जून राष्ट्रीय पठन-पाठन दिवस (National Reading Day)

 

भारत इस वर्ष 19 जून को राष्ट्रीय पठन-पाठन दिवस का 27वां संस्करण मनाएगा। यह दिन भारत के पुस्तकालय आंदोलन के जनक पुथुवायिल नारायण पनिकर के सम्मान में मनाया जाता है।

 

20 जून- विश्व शरणार्थी दिवस (World Refugee Day)

 

यह दिन हर साल संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किया जाता है और इसे दुनिया भर के शरणार्थियों को मनाने और सम्मान देने के लिए बनाया गया है।

 

21 जून- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day)

 

योग प्राचीन भारत की एक साधना है, जिसके महत्व को अब पूरे विश्व ने स्वीकार किया है। इस अभ्यास का जश्न मनाने और सभी को अधिक से अधिक योग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

 

26 जून- नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के ख़िलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day Against Drug Abuse & Illicit Trafficking)

 

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध नशीली दवाओं के व्यापार के ख़िलाफ़ लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के ख़िलाफ़ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। मादक द्रव्यों के सेवन और अवैध तस्करी के ख़िलाफ़ पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस वर्ष 1989 में मनाया गया था।

 

27 जून- अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस (International MSME Day)

 

मध्यम और लघु उद्योग देश की अर्थव्यवस्था के विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह दिन देश के विकास में MSMSE क्षेत्र द्वारा किए गए योगदान को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।

 

29 जून- राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस (National Statistics Day)

 

प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जयंती को चिह्नित करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है। इन्होंने आर्थिक योजना और सांख्यिकीय विकास के क्षेत्र में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है।

 

June Dates Name of Important Days in June 2023
1-Jun World Milk Day
1 June Global Day of Parents
2-Jun International Sex Workers’ Day
2-Jun Telangana Formation Day
3-Jun World Bicycle Day
4-Jun International Day of Innocent Children Victims of Aggression
5-Jun World Environment Day
7-Jun World Food Safety Day
8-Jun World Brain Tumour Day
8-Jun World Oceans Day
12-Jun World Day Against Child Labour
14-Jun World Blood Donor Day
15-Jun World Wind Day
15-Jun World Elder Abuse Awareness Day
16-Jun Martyrdom of Guru Arjan Dev
17-Jun World Day to Combat Desertification and Drought (International)
18-Jun Autistic Pride Day
18-Jun International Picnic Day
18-Jun Father’s Day
19-Jun World Sickle Cell Awareness Day
19-Jun World Sauntering Day
20-Jun World Refugee Day(International)
21-Jun World Music Day
21-Jun World Hydrography Day
21-Jun International Yoga Day
23-Jun International Olympic Day
23-Jun United Nations Public Service Day
23-Jun International Widow’s Day
26-Jun International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking
26-Jun International Day in Support of Victims of Torture
29-Jun National Statistics Day
29-Jun International Day of the Tropics
30-Jun World Asteroid Day