May 10, 2024

Benefits of Buttermilk- गर्मी में छाछ के लाभ मोटापा वह कैंसर से बचाती है छाछ

गर्मियों अक्सर शरीर में पानी के साथ ही जरूरी लिक्विड्स की कमी हो जाती है। जिससे थकान, डीहाइड्रेशन, भूख न लगना, मसल्स में खिंचाव, बेचैनी और सिरदर्द जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इनसे राहत पाने के लिए बेस्ट है छाछ पीना। बटरमिल्क गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद ड्रिंक है। जानेंगे सेहत से जुड़े इसके दूसरे फायदों के बारे में….

 

  1. छाछ नाश्ते के साथ तथा दिन के भोजन (लंच) के बाद नियमित रूप से पीनी चाहिए. इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.

 

2 . कैंसर से बचाव

इसमें मौजूद अच्छे प्रोबायोटिक्स पाचन नली में नुकसानदायक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं और कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं।

 

 

  1. नियमित रूप से छाछ पीने से कब्ज ठीक होती है. छाछ में सेंधा नमक, भुना पिसा जीरा, पिसी काली मिर्च और पोदीना मिलाकर पीने से आंतो की सूजन ठीक हो जाती है.
  2. मोटापे से छुटकारा

अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर के थक चुके हैं और कोई भी असरदार रिजल्ट नजर नहीं आ रहा तो कुछ दिनों के लिए छाछ को अपनी डाइट में शामिल करें।क्योंकि इसमें फैट कंटेंट 5 प्रतिशत से भी कम होता है। साथ ही यह भोजन नली और अमाशय की अंदरूनी सतह पर जमा हुए फैट को भी पिघलाने में कारगर होता है।

 

  1. ऊल्टी आने या जी मचलाने पर छाछ में जायफल घिसकर इसके मिश्रण को पीने से लाभ मिलता है. त्वचा के लिए छाछ बेहद फायदेमंद चीज है, छाछ में आटा मिलाकर बनाए गए लेप को लगाने से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं.

 

  1. छाछ में शहद मिलाकर नित्य पीने से पीलिया में लाभ होता है.

 

  1. गर्मी से शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिये ऐसे में आपको छाछ का सेवन करना चाहिये. इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है.

 

  1. छाछ का नियमित सेवन ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) को कंट्रोल करता है, हृदय रोग में भी नित्य छाछ पीने से लाभ होता है.