September 21, 2024

Happy Nowruz: Google celebrates Persian New Year with a doodle

पारसी नव वर्ष का जश्न मनाने के लिए बैंडबाजे पर कूदते हुए, Google ने लिखा, “जैसे-जैसे सर्दियां फीकी पड़ रही हैं, और उत्तरी गोलार्ध पिघलना शुरू हो गया है, यह नॉरूज़ मनाने का समय है। आज का डूडल इस प्राचीन अवकाश को उजागर करता है जो वसंत की शुरुआत का प्रतीक है। 300 मिलियन से अधिक। लोग पुनर्जन्म के मौसम का जश्न मनाने के लिए हर साल इस दिन दुनिया भर में इकट्ठा होते हैं।”

 

Google डूडल पेज में यह भी उल्लेख किया गया है कि संयुक्त राष्ट्र ने त्योहार को अंतरराष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया है क्योंकि यह दुनिया भर में 300 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा मनाया जा रहा है। “क्या आप जानते हैं कि संयुक्त राष्ट्र नौरूज़ को एक अंतरराष्ट्रीय अवकाश के रूप में मान्यता देता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि परिवार मध्य पूर्व, दक्षिण काकेशस, काला सागर बेसिन और उत्तरी, पश्चिमी, मध्य और दक्षिण एशिया में इस हर्षित त्योहार को मनाते हैं”। इसमें कहा गया है, “उत्सव मनाने वाले सभी लोगों को नवरूज की शुभकामनाएं। आपका नया साल प्यार, शांति और नई उम्मीदों से भरा हो।”

किंवदंतियों के अनुसार, नवरोज़ शब्द दो शब्दों से बना है, ‘नव’ और ‘रोज़’। फ़ारसी में ‘नव’ का अर्थ ‘नया’ होता है जबकि ‘रोज़’ का अर्थ ‘दिन’ होता है जिसका शाब्दिक अर्थ ‘नया दिन’ होता है और इस प्रकार, यह कई संस्कृतियों में नए साल की शुरुआत का प्रतीक है।

 

माना जाता है कि पारसी नव वर्ष मनाने की यह परंपरा पिछले 3,000 वर्षों से ईरानियों और ज़ोरास्तियन द्वारा मनाई जा रही है क्योंकि यह ईरानी कैलेंडर की शुरुआत का प्रतीक है और आज तक दुनिया भर के पारसी समुदाय द्वारा बड़े धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है।

 

इस दिन कुछ लोग नए जीवन का सम्मान करने के लिए अंडे सजाते हैं, एक नई शुरुआत के लिए अपने घर को सजाते हैं, और वसंत सब्जियों और जड़ी-बूटियों सहित विशेष भोजन पकाते हैं।