How To Check Website Speed And Website Speed Optimization




आप का ब्लॉग देरी से खुलता है तो ये करें ।
दोस्तों मेरे कुछ दोस्तों ने मुझे कहा की उनका Blog खुलने में काफी समय लगाता है यह प्रश्न मुझे कमेंट बॉक्स में भी मिल चुका है । आपको यदि पता होगा की यदि हमारा ब्लॉग यदि खुलने में 6 से 7 सैकण्ड लेता है तो सही है । और यदि इससे भी अधिक समय लेता है तो चिंता का विषय है । ब्लॉग की लोंडिग स्पीड तेज होना Google ranking factor है । यदि आप अपने ब्लॉग को On-Page optimize करते है तो ब्लॉग की लोंडिग स्पीड तेज होनी जरूरी है ।
आपने देखा होगा की यूजर जब भी कोर्इ वेबसार्इट खोलता है और वह 3 या 4 सैकण्ड में खुल जाती है तो ठीक है अन्यथा वह उस वेबसार्इट से बाहर निकल जाता है । जिससे Bounce Rate पर भी काफी प्रभाव पड़ता है ।
यह सब जानने के बाद शायद आप चाहगें की आप का ब्लॉग कम समय में ही खुल जाये । और आपके ब्लॉग की स्पीड तेज हो जिससे आपके ब्लॉग को Google Ranking बढे ।
निम्न उपाय द्वारा आप अपने ब्लॉग की स्पीड को तेज कर सकते है ।


अपने होम पेज पर कम पोस्ट दिखाये ।

दोस्तों हमें अपने ब्लॉग के मैन पेज पर ज्यादा से ज्यादा 5 पोस्ट का ही प्रदर्शन करना चाहिए । इसके लिए आप निम्न चित्र के उपयोग से ब्लॉग में पोस्ट की संख्या निर्धारित कर सकते है ।



Pop-up को उपयोग न करें ।

आपने देखा होगा की अधिकतर लोग अपनी वेबसार्इट पर Pop-up लगा कर रखते है इसमें अधिकतर निशुल्क उपयोग में हाने वाले Pop-pop का उपयोग करतें है । यदि आपको किसी भी तरह का निशुल्क या खरीदा हुआ Pop-pop menu लगाना है तो पहले उसके लोड होने का समय देख लिजिये । क्याकि यदि वह लोड देरी से होगा तो आपकी वेबसाइट पर काफी प्रभाव पड़ेगा । अधिकतर Pop-up Mobile Friendly होते है पर यह देख लिजिये की उसे मोबार्इल पर चलाने पर Close button आसानी से मिल रहा है या नहीं क्योंकि यह पेरशानी अधिकतर आती है जिससे यूजर अपनी वेबसार्इट से बाहर निकल जाता है ।

ज्यादा Advertisement को उपयोग न करें ।

दोस्तों हमने ब्लॉग शुरू किया है तो जरूर कमार्इ के हिसाब से , लेकिन हमें यह ध्यान रखना चाहिए की अधिक कमार्इ के चक्कर में हम अपने पेज पर Advertisment की भरमार कर दे क्योंकि अधिक विज्ञापन की वजह से यूजर हमारे लेख को ध्यान पूर्वक पढ नहीं सकता है । मेरा तो यही कहना है कि आप अपने ब्लॉग पर 2 या 3 से अधिक विज्ञापन न ही दें। और Text आधारित विज्ञापन का उपयोग करें यदि की Third Party का विज्ञापन Banner उपयोग कर रहें है तो Banner की सार्इज 100 kb तक ही रखें ।

Top Level की Hosting का चयन करें ।

दोस्तों यदि आपने अपनी वेबसार्इट ब्लॉगर पर ही चला रहे हो तो आपको कोर्इ समस्या नहींं है क्योंकि ब्लॉगर गुगल का ही प्लेटफार्म है । और यदि आप Wordpress में काम कर रहें है तो आपको एक अच्छी Hosting का उपयोग करना होगा। यदि आपने अभी शुरूआत ही की तो कोर्इ परेशानी नहीं है लेकिन जब आपकी वेबसार्इट का Traffic बढ जाये तो आप अधिक पैसे खर्च कर Hosting का कोर्इ अच्छा Plan पर कार्य करें । अच्छी Hosting का चयन करने के लिये देखें । Expert Tips: "How to Choose a Web Host" ।।।

सही Theme को Select करें ।

वेबसार्इट की स्पीड पर सबसे अधिक प्रभाव Theme डालती है क्योंकि जितनी बड़ी थीम होगी उतनी ही देर से आपकी वेबसार्इट खुलेगी । गुगल ने ब्लॉग में काफी थीम दे रखी है । और आप चाहे तो अन्य से थीम खरीद सकते है और निशुल्क भी ले सकते है । जब भी आप थीम खरीदे पहले यह जांच कर ले कि उससे आपकी वेबसार्इट में लगाने के बाद उसको खोलने में कितना समय लगता है । बाद में थीम खरीदें । । Image को छोटी से छोटी रखें यदि वेबसार्इट में Image की तादाद अधिक है तो आपकी वेबसार्इट खुलने में अधिक समय लगायेगी । इसलिए जो जरूरी Image हो उस Image का प्रयोग करें। इसके लिए आप अपनी पिक्चर को Optimize करें । “ The 5 Best Way of Optimize image ” और जो पिक्चर उपयोग में ले रहे हो उसकी सार्इज लगभग 100 Kb तक ही रखें । ।

अपनी वेबसार्इट में Widget का उपयोग कम करें ।

अपनी वेबसार्इट में क्या-क्या महत्वपूर्ण है इसकी जानकारी हम अपने यूजर को दे। इसका मुख्य साधन Widget है । यदि आपको Widget की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो हमारी पिछली पोस्ट How to Set Widget in Blogger को जरूर देखें । हमें कम से कम Widget का प्रयोग करना चाहिए अर्थात जो आपको महत्वपूर्ण लगे उसी Widget का प्रयोग करें। क्योंकि अधिक Widget का उपयोग करने पर हमाने वेबसार्इट की Functionally बढ जाती है तो लोड हाने में काफी समय लगाती है ।

अपनी वेबसार्इट की Loading Speed की जांच कैसे करें।

दोस्तों आप अपनी वेबसार्इट की Loding Speed जांच करने के लिए विभिन्न टूल उपलब्ध पर आप गुगल का निशुल्क टूल का उपयोग करें जिसका लिंक निम्न है ।

https://developers.google.com/speed/pagespeed/insights/



इसमें आप अपनी वेबसार्इट का URL डाले । कुछ सैकण्ड में आपका रिजल्ट सामने होगा। इसमें आपको स्पीड बढाने के लिए विभिन्न सहायता प्रदान करेगा। इसके अनुसार आप अपनी वेबसार्इट पर कार्य करेगें । तो आपकी वेबसार्इट की लोडिंग स्पीड कम हो जायेगी ।
दोस्तों आपको मेरी यह पोस्ट केसी लगी अच्छी लगी हो तो आपसे निवेदन है कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें । ताकि मुझे शक्ति मिले और में इससे भी अच्छा लिख सकूँ । धन्यवाद
Tag - Website load test , web speed test , website speed optimization , website testing tool , website load test google , optimize speed on google
Hindi
Maths
Science
English
Reason
University

Computer Basic
MS-Word
Excel
Operating System
MS-PowerPoint
MS-Access

MS-Outlook
Internet
Network
Age Related
Alligation
Average

Ayatan
Baot & Stream
Compound Interest
Discount
Number System
Partnership

Percentage
Profit/Loss
Ratio
Simple Interest
SI
Square root

Time/Distance
Time/Work
Train
Oldpaper
Karak
Vachan

Policy Contact Us
Copyright - 2024 alert24u.com All Rights Reserved. alert24u.com provides free job alert service to job seekers in India on latest government jobs, on study material and on video lessons with online test. To get free vacancy daily subscribe to our email sarkari nokari alert services.